यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इस दिन होंगे जारी, जानें पूरी डिटेल

Smart News Team, Last updated: Tue, 13th Jul 2021, 8:33 AM IST
  • इस साल के संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड के सभी रजिस्टर्ड कैंडिडेट को रोल नंबर और एग्जाम सेंटक जारी कर दिए गए हैं. इसके अलावा सभी कैंडिडेट्स 16 जुलाई से प्रवेश पत्र ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.
यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड इस दिन होंगे जारी

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021 के सभी रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स को रोल नंबर और एग्जान सेंटर जारी कर दिए गए हैं. वहीं अब सभी कैंडिडेट्स 16 जुलाई से एडमिट कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही बताया जा रहा है कि कैंडिडेट्स को एग्जाम शुरू होने से एक घंटा पहले एग्जाम सेंटर पर रिपोर्ट करना होगा. इसके अलावा संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021 का आयोजन 30 जुलाई को दो पाली में किया जा रहा है. 

वहीं इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए बीएड प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर और रोल नंबर जारी करेना का काम पूरा हो गया है. साथ ही सभी कैंडिडेट्स लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अपना एडमिट कार्ड 16 जुलाई से डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि सभी कैंडिडेट्स 28 जुलाई तक एडमिट कार्ड जरूर डाउनलोड कर लें और एडमिट कार्ड में दिए गए सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें. 

स्लीपर सेल भर्ती का जरिया बने सोशल मीडिया प्लेटफार्म, एटीएस जांच में बड़ा खुलासा

एंट्रेंस एग्जाम की पहली पाली सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और दूसरी पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. इसके अलावा मिल रही जानकारी के अनुसार एग्जाम में करीबन 591305 कैंडिडेट्स बैठ सकते हैं, जिनमें सबसे ज्यादा 306205 कैंडिडेट्स कला वर्ग से हैं. 

इसके साथ ही 232594 कैंडिडेट्स विज्ञान वर्ग, 45066 कैंडिडेट्स वाणिज्य वर्ग और 9420 कैंडिडेट्स कृषि वर्ग से हैं. इसके अलावा एग्जाम के संचालन के लिए प्रदेश के सभी 14 राज्य विश्वविद्यालयों में नोडल केंद्र बनाए गए हैं जो अपने अधिकार क्षेत्र में आने वाले नगरों में संचालित परीक्षा का पर्यवेक्षण भी करेंगे. 

बता दें कि कैंडिडेट्स की सुविधा के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021 के लिए प्रदेश के सभी 75 जनपदों में कुल 1476 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इसके अलावा कुल 569102 कैंडिडेट्स को पहली विकल्प जारी किया गया है. प्रयागराज जनपद से सबसे ज्यादा कैंडिडेट्स बीएड प्रवेश परीक्षा में शामिल हो रहे हैं.

अब ऑनलाइन लीव में हेरफेर नहीं कर पाएंगे सरकारी टीचर, शुरू हुई ये व्यवस्था

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें