योगी सरकार मंत्रिमंडल विस्तार: यूपी में जितिन प्रसाद समेत 7 मंत्रियों ने ली शपथ, फुल लिस्ट

Smart News Team, Last updated: Sun, 26th Sep 2021, 7:08 PM IST
  • यूपी चुनाव 2022 से पहले योगी आदित्यनाथ सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार हो गया है. कांग्रेस से भाजपा में आए जितिन प्रसाद समेत 7 नए मंत्रियों को सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल में मंत्री पद की शपथ दिलाई. 
कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेते कांग्रेस से भाजपा में आए जितिन प्रसाद

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 से पहले यूपी की योगी सरकार के मंत्रिमंडल में विस्तार किया गया है. रविवार शाम राजभवन में शपथ ग्रहण कार्यक्रम के दौरान सात विधायकों ने मंत्रि पद की शपथ ली जिसमें कांग्रेस से बीजेपी में आए दिग्गज नेता जितिन प्रसाद को सीएम के कैबिनेट में जगह मिली है. वहीं मेरठ की हस्तिनापुर सीट से विधायक दिनेश खटीक, आगरा से एमएलसी धर्मवीर प्रजापति, बलरामपुर से विधायक पलटू राम, बरेली की बहेड़ी सीट से विधायक छत्रपाल गंगवार, विधायक संजीव कुमार और गाजीपुर सदर सीट से विधायक संगीता बलवंत बिंद को राज्यमंत्री की शपथ ली है.

गौरतलब है कि चुनाव से पहले होने वाले भाजपा सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार में ब्राह्मण, ओबीसी और दलित फॉर्मूला लगाया गया है. योगी सरकार के नए मंत्रियों में अगर जितिन प्रसाद ब्राह्मण चेहरा हैं तो संगीता बलवंत बिंद, धर्मवीर प्रजापति, छत्रपाल गंगवार ओबीसी तो दिनेश खटिक एससी और संजय गौड़ एसटी वर्ग से आते हैं. कहा जा रहा है कि भाजपा ने चुनाव से पहले पूरी तरह से संतुलित मंत्रिमंडल विस्तार से अलग-अलग वर्गों के लोगों को साधने की कोशिश की है.

मालूम हो कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद लगातार यूपी में योगी सरकार के मंत्रिमंडल में विस्तार की चर्चा जोरों पर थी. आज यानी रविवार 26 सितंबर को लखनऊ राजभवन में शपथग्रहण कार्यक्रम में नए मंत्रियों को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शपथ दिलाई. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा से लेकर तमाम भाजपा के वरिष्ठ नेता, मंत्री और विधायक मौजूद रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें