यूपी के अटल स्कूलों में छठी से लेकर 12वीं तक के छात्र फ्री में करेंगे पढ़ाई

Smart News Team, Last updated: 06/03/2021 09:06 PM IST
  • उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार श्रामिकों के बच्चों के लिए जिन अटल स्कूलों का निर्माण करवा रही है, उनमें छठी कक्षा से लेकर 12वीं तक के बच्चों को मुफ्त में शिक्षा दी जाएगी.
यूपी के अटल स्कूलों में छठी कक्षा से लेकर 12वीं तक के छात्र फ्री में करेंगे पढ़ाई

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार श्रमिकों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने के लिए सूबे के सभी मंडलों में अटल आवासीय स्कूलों को खोलने की तैयारी कर रही है. इन स्कूलों में छठाी कक्षा से लेकर 12वीं इंटर क्लास तक फ्री शिक्षा दी जाएगी. योगी आदित्यनाथ सरकार में श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा है कि भाजपा सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में विद्यालय निर्माण के लिए 270 करोड़ रुपये के बजट का प्राविधान किया है.

भाजपा सरकार में मत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने बताया कि समाज के अंतिम पायदान पर समाज के सभी तबकों के लिए योगी सरकार संकल्पित है. इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए श्रमिकों, कामगारों व गरीब परिवारों के बच्चों को उच्च स्तरीय नि:शुल्क शिक्षा देने के लिए प्रत्येक मण्डल में अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण कराया जा रहा है.

विकास दुबे पर बनी फिल्म 'बिकरू कानपुर गैंगस्टर' का ट्रेलर हुआ रिलीज,हो रहा वायरल

योगी आदित्यानथ सरकार में श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने बताया कि समाज के सभी वर्गों का कल्याण करना सरकार की प्राथमिकता में शामिल हैं. श्रमिकों के बच्चों को सीबीएसई की तरह इन विद्यालयों में गुणवत्ता वाली शिक्षा दी जाएगी. यहां कक्षा 6 से 12वीं तक नि:शुल्क आवासीय शिक्षा प्रदान की जाएगी.

पति नहीं करता था कंघी, पत्नी को पता चला ऐसा राज कि उसने मांग लिया तलाक

हर एक स्कूल में उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के 1000 बालक / बालिकाओं और गरीब बच्चों को शिक्षा दी जाएगी. इन विद्यालयों का निर्माण 12 से 15 एकड़ भूमि पर कराया जा रहा है और इनका संचालन श्रम विभाग के तहत उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें