यूपी ब्लॉक प्रमुख के 476 पदों पर आज होगा मतदान, 11 बजे के बाद होगी वोटिंग

Smart News Team, Last updated: Sat, 10th Jul 2021, 8:33 AM IST
उत्तर प्रदेश के ब्लॉक प्रमुख के 476 पदों पर आज शनिवार 10 जुलाई को चुनाव होना है. वोटिंग के बाद आज ही इस चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे.
उत्तर प्रदेश ब्लाक प्रमुख चुनाव 2021 के लिए आज होगी वोटिंग

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में आज शनिवार 10 जुलाई को ब्लाक प्रमुख के 476 पदों के लिए मतदान होगा. यह मतदान सुबह 11 बजे से तीन बजे तक होगा. मतदान के बाद ही वोटिंग की गिनती की जाएगी और फिर इसी दिन परिणाम घोषित किए जाने हैं. शुक्रवार को हुए नामांकन के दौरान 349 क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष निर्विरोध निर्वाचित हुए थे, राज्य के 75 जिलों के 825 ब्लाक प्रमुख पदों के लिए कुल 1778 नामांकन पत्र प्राप्त हुए. नामांकन पत्र की जांच के दौरान 68 नामांकन पत्र रद्द किए गए थे.

बता दें कि प्रदेश के 825 ब्लाक में क्षेत्र पंचायत सदस्य के कुल 75852 पद हैं. ये क्षेत्र पंचायत सदस्य ही ब्लॉक प्रमुख के पद के लिए होने वाले चुनवा में मतदान करेंगे. इनकी वोटिंग के आधार पर ही क्षेत्र को ब्लॉक प्रमुख मिलेगा. वहीं गोण्डा जिले के मुजेहना ब्लाक की क्षेत्र पंचायत का कार्यकाल अभी पूर नहीं हुआ है और इस कारण यहां ब्लाक प्रमुख का चुनाव नहीं हो रहा है.

ब्लॉक प्रमुख चुनाव में नामांकन के दौरान हुई हिंसा को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के सख्त आदेश दिए हैं. कई जिलों में हुई मारपीट और बवाल को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने कड़े निर्देश दिए हैं. मनोज कुमार ने कहा वोटिंग स्थल पर तैनात प्रेक्षक और जिलाधिकारियों को पहले से ही बता दिया गया है पूरी तरह से शांतिपूर्ण,निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान करवाएं.

लखीमपुर की घटना पर CM योगी का एक्शन, अखिलेश यादव बोले- माफी नहीं मिलेगी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें