UP बोर्ड परीक्षा 2021 में कोरोना संक्रमित छात्र कैसे देंगे एग्जाम, जानें नियम

Smart News Team, Last updated: Sat, 10th Apr 2021, 9:20 AM IST
  • यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा 8 मई से शुरू होगी. यूपी बोर्ड सचिव के अनुसार परीक्षा के दौरान संक्रमित पाए जाने वाले विद्यार्थियों की परीक्षा एक अलग कमरे में कराई जाएगी. उसके स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए डॉक्टर की व्यवस्था की जाएगी.
यूपी बोर्ड परीक्षा 2021 में कोरोना संक्रमित छात्र अलग कमरे में देंगे एग्जाम.

लखनऊ. देश के सभी राज्यों में लगातार कोविड-19 के केस बढ़ते जा रहे हैं. जिसमें उत्तर प्रदेश भी शामिल है. कोरोना के बढ़ते मामलों का असर यूपी के 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षाओं पर भी दिख रहा है. यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की तारीख एक बार बदल चुकी है. यूपी बोर्ड ने 10 फरवरी को घोषित कार्यक्रम में 24 अप्रैल से परीक्षा होना था. बाद में हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 8 मई से 28 मई तक कराने के निर्देश दिया. 

छात्रों के अभिभावक इस बात को लेकर काफी चिंतित हैं कि परीक्षा में कोई विद्यार्थी कोरोना संक्रमित निकलता है. तो उस विद्यार्थी और अन्य सभी विद्यार्थियों को क्या होगा. उत्तर प्रदेश बोर्ड के तैयारियों के अनुसार संक्रमित परीक्षार्थी को अलग कमरे में बैठा कर परीक्षा दिलाई जाएगी. 

नॉन कोविड अस्पताल में भी होगा कोरोना संक्रमितों का इलाज, लखनऊ DM ने दिए निर्देश

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला का कहना है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 8 मई से शुरू होने वाले 10वीं और 12वीं के पेपर के लिए पूरी तैयारी कर ली है. सभी विद्यार्थियों की सेंटर पर जांच होगा. संक्रमित विद्यार्थियों को एक अलग कमरे में बैठाया जाएगा. उसके बेहतर इलाज के लिए डॉक्टर की भी मदद लिया जाएगा.  

योगी सरकार का आदेश- यूपी के इन जिलों में सिर्फ 50 % लोग जाएं ऑफिस, बाकी WFH

सचिव ने कहा है कि परीक्षा से संबंधित शासन के निर्देशों का इंतजार भी रहेगा. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने पिछले साल 2020 में हाईस्कूल और इंटर के इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा कोविड के दौर में ही कराया था. 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों ने इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा में जिन विद्यार्थियों को कोरोना के लक्षण पाए गए थे उनको एक अलग कमरे में बैठा कर परीक्षा दिलाई गई थी. 

लखनऊ की लॉ यूनिवर्सिटी में 19 से 30 अप्रैल तक होंगी ऑनलाइन परीक्षाएं 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें