UP बोर्ड की 10वीं और 12वीं एग्जाम डेट शीट जारी, देखें टाइम टेबल

Smart News Team, Last updated: Wed, 7th Apr 2021, 8:33 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं की परीक्षा 8 मई से 28 मई तक होंगी. यूपी माध्यमिक शिक्षा शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का टाइमटेबल जारी कर दिया है.
यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 7 मई से शुरू होगी. प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ. यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 8 मई से शुरू होगी. यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा परिषद ने इाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का टाइमटेबल जारी कर दिया है. इससे पहले यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होनी थी लेकिन यूपी पंचायत चुनाव के चलते इसमें बदलाव की संभावना जताई जा रही थी.

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 8 मई से शुरू होगी और 28 मई तक चलेंगी. जिसमें 10वीं की परीक्षाएं 8 मई से 25 तक चलेंगी और 12वीं की परीक्षाएं 8 मई से 28 मई तक चलेंगी. यूपी बोर्ड ने परीक्षा की नई डेट शीट जारी कर दी है. ज्यादातर परीक्षाएं सुबह 8 बजे से 11 बजकर 15 मिनट तक चलेंगी. वहीं कुछ परीक्षाएं शाम में 2 बजे से 5 बजकर 15 तक होंगी.

UP में जल्द होगी 10000 होमगार्ड की भर्ती, पंचायत चुनाव के बाद लिए जाएंगे आवेदन

आपको बता दें कि प्रदेश के 56 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. जिसमें हाईस्कूल में 29 लाख 90 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया और इंटरमीडिएट में लगभग 26 लाख स्टूडेंट्स से पंजीयन कराया है. यूपी पंचायत चुनाव के चलते यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीखों में बदलाव किया है.

अखिलेश की सपा 14 अप्रैल को 130वीं अंबेडकर जयंती पर कार्यक्रम का करेगी आयोजन

इस बारे में उत्तर के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि पंचायत चुनाव को ध्यान में रखते हुए हमें यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आगे बढ़ानी पड़ रही हैं. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के लिए अप्रैल में परीक्षा कराना मुश्किल है क्योंकि ज्यादातर शिक्षक चुनाव की ड्यूटी में बिजी होंगे. इसके साथ ही कई कॉलेजों को मतदान केन्द्र बनाया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें