यूपी बोर्ड ऐसे बनाएगा हाईस्कूल और इंटर का रिजल्ट, फॉर्मूला जारी

Smart News Team, Last updated: Sun, 20th Jun 2021, 6:20 PM IST
  • हाईस्कूल में 50-50 फीसदी 9वीं व 10वीं कक्षा के प्री बोर्ड परीक्षा के अंक लेकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा. यूपी बोर्ड रिजल्ट फॉर्मूले को लेकर मुख्यमंत्री की ओर अनुमति मिलने के बाद बोर्ड अब रिजल्ट की तैयारियां तेज करेगा.
यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट फार्मूला जारी कर दिया है. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ- यूपी बोर्ड की हाईस्कूल समेत इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट निकालने का फार्मूला जारी कर दिया गया है. यूपी बोर्ड और शिक्षा विभाग से मिली सूचना के मुताबिक, हाईस्कूल के 50%, कक्षा 11 के वार्षिक अर्धवार्षिक परीक्षा के 40 फ़ीसदी और कक्षा 12 के प्री बोर्ड रिजल्ट के 10 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे. यूपी बोर्ड के इस फैसले से इंटर के तकरीबन 26 लाख छात्रों का भविष्य तय होगा.

तय फॉर्मूले के मुताबिक, हाईस्कूल में 50-50 फीसदी 9वीं व 10वीं कक्षा के प्री बोर्ड परीक्षा के अंक लेकर रिजल्ट तैयार किया जाएगा. बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड रिजल्ट फॉर्मूले को लेकर मुख्यमंत्री की ओर अनुमति मिलने के बाद बोर्ड अब रिजल्ट की तैयारियां तेज करेगा.

UP सरकार के कर्मचारियों के लिए नया आदेश, 'संदेश' सोशल मीडिया ऐप का करें इस्तेमाल

बताते चलें कि सीबीएसई बोर्ड ने 17 जून को 12वीं रिजल्ट का फॉर्मूला जारी कर दिया था. इसके अलावा देशभर में सीबीएसई बोर्ड 12वीं के करीब 12 लाख छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाना शुरू हो चुका है. साथ ही सीबीएसई ने 10वीं रिजल्ट तैयार करने का फॉर्मला भी जारी कर दिया था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें