यूपी बोर्ड: 10वीं,12वीं के छात्रों को राहत, एग्जाम पेपर सॉल्व करने के समय में हुआ बदलाव

Swati Gautam, Last updated: Sun, 6th Feb 2022, 3:55 PM IST
  • उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 10वीं-12वीं के छात्रों की परीक्षा के समय में बड़ा बदलाव करते हुए 15 मिनट एक्स्ट्रा देने का फैसला लिया है. अब छात्रों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 3 घंटे के बजाय पूरे 3 घंटा 15 मिनट का समय दिया जाएगा.
UP board exam (file photo)

लखनऊ. अगर आप 10वीं-12वीं के छात्र हैं और इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने 10वीं-12वीं के छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए पेपर हल करने के समय को बढ़ा दिया है. अब छात्रों को पेपर हल करने के लिए 3 घंटे के बजाय पूरे 3 घंटा 15 मिनट का समय दिया जाएगा. बोर्ड का कहना है कि 15 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम छात्रों को इसलिए दिया जा रहा है ताकि 10वीं-12वीं के छात्र इस समय में प्रश्नपत्र को ध्यानपूर्वक पढ़ सकें और छात्र आंसर लिखने के लिए रणनीति तैयार कर सकें.

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए न केवल समय को बढ़ाया बल्कि Model Question Paper भी वेबसाइट पर अपलोड करने की शुरुआत कर दी है. स्टूडेंट्स यूपीएमएसपी की ऑफिशियल वेबसाइट से इन मॉडल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि बोर्ड की तरह से अभी डेटशीट जारी नहीं की गई है. ऐसे में इस साल यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले 10वीं-12वीं के छात्रों को परीक्षा की तारीखों को बेसब्री से इंतजार है. हालांकि बोर्ड की तरफ से परीक्षा केंद्रों की लिस्टिंग की जा चुकी है. जिसके बाद जल्द ही डेटशीट जारी होने की आशंका जताई जा रही है.

UP Polytechnic exam: ऑनलाइन होगी यूपी पॉलीटेक्निक की प्रवेश परीक्षा, जानें डिटेल्स

कब आयेगी डेटशीट

यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा जल्द ही 10वीं-12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षा का पूरा शेड्यूल तैयार कर बोर्ड को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा. ऐसे में परीक्षा देने वाले छात्रों को सलाह दी जाती है कि समय-समय पर यूपीएमएसपी की ऑफिशियल वेबसाइट चेक करते रहे, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए. मालूम हो कि उत्तर माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की तरफ से आयोजित की जाने वाली 10वीं-12वीं की परीक्षा में इस बार करीब 53 लाख छात्र शामिल होंगे. खबरों की मानें तो यूपी में होने वाले चुनावों के बाद नई सरकार द्वारा ही यूपी बोर्ड की परीक्षा की तिथियों का ऐलान किया जा सकता है जिसके बाद परीक्षा मार्च के अंतिम सप्ताह में होने की संभावना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें