UP Board Exam 2021: छात्रों की सहूलियत के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी, जानें डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Thu, 28th Jan 2021, 10:39 AM IST
  • संयुक्त शिक्षा निदेशक मण्डल, कार्यालय के स्तर पर इस सेवा का संचालन करेगा. हेल्पलाइन की जिम्मेदारी संभाल रहे मण्डलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षा 2021 के मुख्य तीनों विषय भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान के लिए परामर्श हेल्पलाइन शुरू की जा रही है.
यूपी बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे छात्रों की सहूलियत के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया जा रहा है.

लखनऊ: यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तैयारी में छात्रों की मदद के लिए आगामी 31 जनवरी को जारी हेल्पलाइन सेवा प्रदान की जाएगी. संयुक्त शिक्षा निदेशक षष्ठ मण्डल कार्यालय के स्तर पर इस सेवा का संचालन किया जाएगा. हेल्पलाइन की जिम्मेदारी संभाल रहे मण्डलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि प्रायोगिक परीक्षा 2021 के मुख्य तीनों विषय भौतिक विज्ञान , रसायन विज्ञान , जीव विज्ञान के लिए परामर्श हेल्पलाइन प्रयोग शुरू की जा रही है. 

इसमें संबंधित विषय के विशेषज्ञ बैठेंगे. परीक्षार्थी प्रैक्टिकल परीक्षा से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं. यह हेल्पलाइन नम्बर 31 जनवरी, रविवार को केवल एक दिन के लिए दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक खुली रहेगी . छात्र इस नबर पर कर सकते हैं कॉल 9415664679 . बताते चलें कि यूपी बोर्ड ने इन्टरमीडिएट की 2021 की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के कार्यक्रम जारी कर दिए गए हैं. बोर्ड सचिव की ओर से जारी सूचना में प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथि 3 से 22 फरवरी के बीच दो चरणों में तय की गई है. 

लखनऊ : बिटाना देवी को 'गोकुल' और रामसजीवन को 'नंदबाबा' सम्मान

बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से कहा गया है कि 2021 की इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं पहले चरण में तीन से 12 फरवरी और दूसरे चरण में 13 से 22 फरवरी के बीच होंगी. हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा (आंतरिक मूल्यांकन) नैतिक खेल एवं शारीरिक शिक्षा इंटरमीडिएट की खेल एवं शारीरिक शिक्षा के प्राप्तांक विद्यालयों के प्रधानाचार्य 25 फरवरी से अपलोड किए जाएंगे.

गाय के गोबर से बनेगा उच्च गुणवत्ता वाला सस्ता पेंट, जल्द लगेगा प्लांट

इंटर में कुल पंजीकृत परीक्षार्थी 50,580 हैं जिसमे छात्र- 26, 051व छात्राएं- 24,529 हैं. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने साल 2020-21 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्रों की प्रस्तावित सूची जारी कर दी है. लखनऊ में 139 केंद्र बनाए गए हैं. इनमें 16 राजकीय, 77 सहायता प्राप्त और 46 स्कूल प्राइवेट हैं. इन पर 30 जनवरी तक ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें