यूपी पंचायत चुनाव: 30 अप्रैल तक मतदान की तैयारी, क्या देरी से होंगी बोर्ड परिक्षाएं

Smart News Team, Last updated: Thu, 25th Mar 2021, 12:17 AM IST
  • सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यूपी में चुनाव अयोग ने पंचायत चुनाव की मतदान प्रक्रिया 30 अप्रैल तक कराने का एक खाका तैयार किया है.
वाराणसी में यूपी पंचायत चुनाव को लेकर दो प्रत्याशियों में अपना वर्चस्व स्थापित करने को लेकर लड़ाई.

लखनऊ: यूपी पंचायत चुनाव में आरक्षण प्रक्रिया से असंतुष्ट होकर मनोज राय नाम के याचिकर्ता ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की जिसका फैसला बीते दिनों आया तो ऐसा लगा यूपी में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हो जायेगी. लेकिन उसके बात फिर मामला सुप्रीम कोर्ट चला गया जिसमे 26 मार्च को सुनवाई होनी है, लेकिन इस बात के ज्यादा आसार हैं. की सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई के बाद राज्य में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है. हाइकोर्ट ने पहले ही चुनाव आयोग को 10 मई तक चुनाव संपन्न कराने के आदेश दे दिए हैं.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यूपी में चुनाव अयोग ने पंचायत चुनाव की मतदान प्रक्रिया 30 अप्रैल तक कराने का एक खाका तैयार किया है. पहले राज्य में बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल से शुरू होने से चुनाव कराने में दिक्कतें आ रहीं थीं. इसीलिए राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलकर बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम थोड़ा आगे बढ़ाए जाने का अनुरोध किया था.

सफाई के ठेला साइड करवाने पर विवाद, LMC के कर्मचारी पर फेंकी खौलती चाय

जिसके बाद यूपी बोर्ड की परीक्षाएं एक सप्ताह आगे बढ़ने यानि मई के पहले हफ्ते में होने की संभावना है. लिहाजा आयोग ने ग्राम प्रधान, ग्राम, बीसीसी व जिला पंचायत सदस्य के चार पदों के चुनाव के लिए मतदान चार चरणों में करवाने के लिए प्रस्तावित कार्यक्रम तैयार कर लिया है. अयोग द्वारा 30 अप्रैल तक मतदान सम्पन्न करवाने के बाद मई के पहले हफ्ते में मतगणना करवाने की तैयारी है.

बिहार विधानसभा घटना पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा- लोकतंत्र पर हुआ कातिलाना हमला

26 मार्च को सुप्रीम कोर्ट में पंचायत चुनाव के लिए हाईकोर्ट के आदेश पर दोबारा तय हुए आरक्षण और सीटों के आवंटन को लेकर दायर याचिका की सुनवाई है. उसी दिन दोबारा तय हुए आरक्षण व सीटों के आवंटन की अंतिम सूची सभी जिलों में प्रकाशित होनी है. अगर सुप्रीम कोर्ट ने उक्त याचिका खारिज कर दी तो उम्मीद है कि उसी दिन या फिर अगले दिन आयोग चुनाव की अधिसूचना और विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें