यूपी बोर्ड 12वीं और 10वीं का रिजल्ट ऐसे होगा तैयार, जानें फुल डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Thu, 3rd Jun 2021, 8:59 PM IST
  • यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद रिजल्ट का फार्मूला भी तैयार हो गया है. यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों का रिजल्ट के फार्मूले को जारी कर दिया है. इस फार्मूले के आधार पर यूपी के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के नतीजे तैयार किए जाएंगे.
यूपी बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के फॉर्मूला रिलीज कर दिया है. (फोटो- प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ. यूपी बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट रद्द कर दिया है. इसके बाद अब यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट के फार्मूले को भी जारी कर दिया है. जिसके आधार पर 10वीं और 12वीं के कक्षा के छात्रों को नंबर दिए जाएंगे. यूपी बोर्ड के 12वीं के एग्जाम रद्द करने के फैसले से 26 लाख 10 हजार 316 छात्रों को फायदा मिलेगा.

यूपी बोर्ड के इस फार्मूले के अनुसार, 12वीं के छात्रों का रिजल्ट कक्षा 10वीं के नंबर और 11वीं के वार्षिक परीक्षा के नंबरों के औसत से तैयार किया जाएगा. इसमें ये भी कहा गया है कि अगर किसी छात्र के कक्षा 11वीं के वार्षिक परीक्षा के मार्क्स नहीं होंगे तो 12वीं के प्री बोर्ड के नंबरों को जोड़कर रिजल्ट तैयार किया जाएगा. जिन छात्रों के ये नंबर भी नहीं होंगे तो उनको प्रोमट करके सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

उत्तर प्रदेश बोर्ड 12वीं की परीक्षा रद्द, CM योगी आदित्यनाथ ने दी जानकारी

इसी तरह यूपी बोर्ड ने 10वीं बोर्ड के रिजल्ट का भी फार्मूला तैयार किया है. जिसमें 10वीं के छात्रों का रिजल्ट कक्षा 9वीं की सालाना परीक्षा के नंबर और और 10वीं के प्री बोर्ड के मार्क्स के औसत के आधार पर तैयार किया जाएगा. जिन स्कूलों के परीक्षार्थियों के ये नंबर नहीं होंगे उनको 11वीं कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा और प्रमोट का प्रमाण पत्र दिया जाएगा.

आपको बता दें की सीबीएसई 12वीं की परीक्षा रद्द होने के बाद यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा कैंसिल होना तय माना जा रहा था. गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में इस पर मुहर लग गई. जिसके बाद यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने 12वीं की परीक्षा रद्द होने की जानकारी दी.

मेडिकल, वैक्सीनेशन समेत इन मुद्दों पर हुई यूपी राज्यपाल संग CM योगी की मीटिंग, जानें

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें