UP Board:18 सितंबर से होगी हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्क्स बढ़ाने वाली परीक्षा

Smart News Team, Last updated: Wed, 18th Aug 2021, 11:56 AM IST
यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट लिखित परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. टरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा 18 सितंबर से 6 अक्टूबर तक चलेंगी. 
18 सितंबर से शुरू होगी UP बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्क्स बढ़ाने वाली परीक्षा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट लिखित परीक्षा की तारीखों की घोषणा कर दी है. टरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा 18 सितंबर से 6 अक्टूबर तक चलेंगी. स्टूडेंट्स उत्तर प्रदेश सरकार माध्यमिक शिक्षा परिषद के आधिकारिक वेबसाइट /upmsp.edu.in पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं. बड़ी संख्या में विद्यार्थी मिले अंकों को कम बता रहे हैं. स्टूडेंट्स की डिमांड के बाद बोर्ड ने परीक्षा कराने का फैसला किया है. दो लाख से अधिक विद्यार्थी ऐसे हैं जो परिणाम में अंक न मिलने या फिर फेल होने से परेशान थे.

ऐसे में बोर्ड ने अपने रिजल्ट न खुश रहने वाले स्टूडेंट्स को मार्क्स में सुधार करने के लिए परीक्षा का आयोजन किया है. आतंरिक मूल्याकंन से रिजल्जा जारी होने के बाद ही बोर्ड ने कहा था कि जो भी स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट से खुश नहीं हैं उनके लिए लिखित परीक्षा होगी. हाईस्कूल व इंटर का परिणाम 31 जुलाई को घोषित किया गया था. उस समय कहा गया था कि जो पंजीकृत विद्यार्थी अंक सुधार की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें अगली बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा.

UP Board Exam 2022: शैक्षणिक कैलेंडर जारी, अगले साल मार्च में होगी बोर्ड परीक्षा

उनका परीक्षाफल 2021 ही माना जाएगा. हाईस्कूल की 12 दिनों में और इंटर की परीक्षा 15 दिनों में कराई जाएगी. परीक्षा के लिए विद्यार्थी 27 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. यूपी बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर होने वाली लिखित परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम बोर्ड ने जारी कर दिया है, इम्तिहान उसी के अनुसार कराया जाएगा. इस परीक्षा में कोविड-19 के निर्देशों का पूरी तरह सेपालन किया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें