यूपी बोर्ड की 14 जनवरी को बैठक, अप्रैल में हो सकती हैं 10वीं-12वीं की परीक्षाएं

Smart News Team, Last updated: Sat, 2nd Jan 2021, 12:00 PM IST
  • यूपी बोर्ड 14 जनवरी को बैठक करने जा रहा है. इस बैठक में तारीखों को लेकर फैसला हो सकता है जो की संभावित अप्रैल की हो सकती है क्योंकि इससे पहले 30 मार्च में पंचायच चुनाव होने हैं. इस समय यूपी के स्कूलों में प्री बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं.
यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के ऐलान को लेकर जल्द बोर्ड 14 जनवरी को बैठक करने जा रहा है.(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का ऐलान जल्द हो सकता है क्योंकि इस लेकर बोर्ड 14 जनवरी को बैठक करने जा रहा है. इस बैठक में तारीखों को लेकर फैसला हो सकता है जो की संभावित अप्रैल की हो सकती है क्योंकि इससे पहले 30 मार्च में पंचायच चुनाव होने हैं. इस समय यूपी के स्कूलों में प्री बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं. इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षा केंद्रों में भी वृद्धि हो सकती है. 

कोरोना महामरी के इस संकट में परीक्षाओं को लेकर कुछ बदलाव किये जा रहे हैं. परीक्षा केंद्रों में अधिकतम 1200 विद्यार्थी की सीमा को घटाकर 800 किये जाने के लिए कहा गया है. इस बार परीक्षा केंद्र में पहुंचने वाले विद्यार्थी को अधिक स्पेस मिलेगा. इस बार प्रत्येक विद्यार्थी को 20 वर्ग फीट की जगह 36 वर्ग फीट का स्पेस मिलेगा. यूपी बोर्ड के मानकों के मुताबिक 500 वर्ग फीट के कमरे में सिर्फ 14 से 15 छात्र ही बैठेंगे. 

पांच लाख का चेक इश्यू करने से पहले देनी होगी बैंक को सूचना, तभी होगा भुगतान

पिछले साल 7783 परीक्षा केंद्र इस बार इनकी संख्या बढ़ाकर14000 की जाएगी. पिछले साल प्रत्येक कक्ष में दो शिक्षकों की तैनाती की गई थी लेकिन इस बार केंद्रों की संख्या अधिक होने की वजह से एक कक्ष एक शिक्षक की तैनाती की जाएगी . यूपी बोर्ड 11 जनवरी तक परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर देगा. इसके साथ ही विद्यार्थियों को आवंटित परीक्षा केंद्रों की लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी. 

पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी कोरोना संक्रमित, पीजीआई में भर्ती

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें