यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद अगले सत्र के लिए जारी किया शैक्षणिक कैलेंडर, साल में सिर्फ 113 दिन खुलेंगे स्कूल

Indrajeet kumar, Last updated: Tue, 21st Dec 2021, 3:32 PM IST
  • उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अगले सत्र के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है. जारी कैलेंडर के मुताबिक उत्तर प्रदेश के प्राइमरी और हाई स्कूलों में अगले साल सिर्फ 237 दिन ही पढ़ाई होगी. जबकि बाकी के 113 दिन छुट्टी रहेंगे.
यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद अगले सत्र के लिए जारी किया शैक्षणिक कैलेंडर

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के प्राइमरी और हाई स्कूलों में अगले साल सिर्फ 237 दिन ही पढ़ाई होगी और बाकी के 113 दिन छुट्टी होगी. इन 237 दिनों में बोर्ड की परीक्षाओं का भी समय निर्धारित किया गया है. प्रदेश के प्राइमरी और हायर सेकेंडरी स्कूलों के अगले सेशन का शैक्षणिक कैलेंडर जारी हो चुका है. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने यह शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया है. यह सूचना केवल बेसिक शिक्षा परिषद के अंतर्गत आने वाले स्कूलों के लिए है.

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार प्राइमरी और हायर सेकेंडरी यूपीएस स्कूलों के खुलने का समय सर्दी के मौसम में सुबह 9:00 से शाम के 3:00 बजे तक है. जबकि गर्मी के मौसम में सुबह 8:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक है.  जिला मजिस्ट्रेट पास सरकारी स्कूलों के लिए दो एक्स्ट्रा छुट्टी देने का अधिकार है. यह अधिकार सिर्फ जिला के डीएम के पास है ऐसा कर डीएम के अलावा कोई भी अधिकारी यह फैसला नहीं ले सकता है. हरितालिका तीज गणेश चतुर्थी करवा चौथ पर अवकाश के 1 सरकारी पीएस और यूपीएस की महिला शिक्षकों और लड़कियों को ही दिया  जाएगा.

Nostradamus Predictions 2022: नया साल 2022 के लिए नास्त्रेदमस की 8 डरावनी भविष्यवाणियां

जारी नोटिस के मुताबिक गर्मी की छुट्टी का अवकाश 21 मई से 30 जून तक रहेगा. माध्यमिक शिक्षा में शीतकालीन अवकाश की घोषणा नहीं की गई है. बेसिक शिक्षा परिषद के तहत आने वाले स्कूलों में शीतकालीन अवकाश कैलेंडर शामिल किया गया है. जबकि गणतंत्र दिवस स्वतंत्रता दिवस गांधी जयंती जैसे सभी राष्ट्रीय त्योहारों पर छुट्टी होगी. लेकिन इन राष्ट्रीय त्योहारों को शिक्षक और छात्र स्कूल में ही मनाएंगे.प्राइमरी हायर, सेकेंडरी और जूनियर हाई स्कूलों में आधिकारिक छुट्टी कैलेंडर के मुताबिक बेसिक शिक्षा परिषद ने 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश के लिए तय किया है. साल 2022 में यूपी बोर्ड का शैक्षणिक कैलेंडर निदेशक विनय कुमार पांडे ने जारी किया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें