UP Board Exam 2022: शैक्षणिक कैलेंडर जारी, अगले साल मार्च में होगी बोर्ड परीक्षा

Smart News Team, Last updated: Tue, 17th Aug 2021, 8:38 AM IST
  • यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) ने 2021-22 का नया शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है. इसके अनुसार अगले साल मार्च 2022 में बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. कैलेंडर के अनुसार 10वीं और 12वीं के छात्रों को तीन बार प्रैक्टिकल एग्जाम्स देना होगा.साथ ही हर महीने छात्रों को मासिक परीक्षा भी देनी होगी.
यूपी बोर्ड शैक्षणिक कैलेंडर जारी.

उत्तर प्रदेश : यूपी बोर्ड के सचिव द्वारा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) सत्र 2021-22 का शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है. इस कैलेंडर के अनुसार बोर्ड परीक्षा का आयोजन अगले साल मार्च में किया जाएगा. 10वीं और 12वीं के विधार्थियों को तीन बार प्रैक्टिकल परीक्षा के साथ हर महीने मासिक परीक्षा भी देनी होगी. मासिक परीक्षा द्वारा छात्रों का मूल्यांकन पूरे साल किया जाएगा. मौजूदा सत्र के नौवीं कक्षा के छात्रों की अर्द्धवार्षिक और वार्षिक परीक्षा नए प्रारूप पर आधारित होगी. 

नए प्रारूप के अनुसार प्रश्नपत्र में दो खंड होंगे. पहले खंड में 30 अंक के लिए अब्जेक्टिव सवाल होंगे. वहीं दूसरे खंड में 70 अंक के लिखित (वर्णनात्मक) प्रश्न होंगे. कैलेंडर के अनुसार 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए नवंबर के दूसरे सप्ताह में अर्द्धवार्षिक परीक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा होगी. जनवरी तक प्री बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा होगी और फरवरी के अंतिम सप्ताह में बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा होगी.

शहरों में शामिल गांवों को योगी सरकार से राहत, विकास होने तक नहीं देना होगा टैक्स

नए शैक्षणिक कैलेंडर में गणित और विज्ञान के छात्रों के लिए हैंड्स ऑन एक्टिविटी सीखने के लिए सप्ताह में दो कक्षा का आयोजन किया जाएगा. महीने के हर शनिवार को अलग अलग गतिविधियों का आयोजन होगा. महीने के प्रथम शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. दूसरे शनिवार को खेलकूद आधारित प्रतियोगिता का आयोजन होगा. तीसरे शनिवार को निबंध लेखन, भाषण और महीने के अंतिम शनिवार को किशोर संसद का आयोजन किया जाएगा.

 कोरोना महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप कम होने के बाद यूपी के स्कूलों को दोबारा खोला गया है. हालांकि नए सत्र की शुरुआत 20 मई को ऑनलाइन माध्यम से शुरू हो चुकी है. 

नहीं काटने होंगे बैंक के चक्कर,'बीसी सखी' घर पर ही मुहैया कराएगी सुविधा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें