UP Board Result: जल्द ही आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, आज जारी हो सकती है तारीख

Smart News Team, Last updated: Sat, 17th Jul 2021, 11:09 AM IST
  • यूपी बोर्ड आज ही यानी की 17 जुलाई को 10वीं-12वीं की रिजल्ट की तारीख की घोषणा कर सकता है. यूपी की डियूप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा रिजल्ट की तारीख की घोषणा कर सकते हैं.
आज जारी हो सकते हैं 10वीं-12वीं के नतीजे, स्टूडेंट्स यहां देखें

यूपी: यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को रिजल्ट का बहुत ही बेसब्री से इंतजार है. परीक्षा न होने के कारण पहले ही रिजल्ट में देरी हो चुकी है, जिसके बाद बोर्ड जल्द नतीजे घोषित करने की पूरी तैयारी में है. ऐसे में ये खबर आ रही है कि यूपी बोर्ड आज ही यानी की 17 जुलाई को 10वीं-12वीं के नतीजों की तारीख की घोषणा कर सकता है. यूपी की डियूप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा रिजल्ट की तारीख घोषणा कर सकते हैं. इससे पहले जानकारी सामने आई थी कि इसी सप्ताह 10वीं-12वीं के नतीजे जारी कर दिए जाएंगे.

बता दें, यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 में 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन 50-50 के फार्मूले पर किया जाएगा. जिसमें से 30 प्रतिशत मार्क्स नौवीं की फाइनल परीक्षा में मिले मार्क्स के आधार पर दिए जाएंगे. जबकि 50% मार्क्स 10वीं की प्री बोर्ड परीक्षा के आधार पर पर दिए जाएंगे. करीब 56 लाख स्टूडेंट्स को इस रिजल्ट का इंतजार है. नतीजे घोषित होने के बाद स्टूडेंट्स यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर रिजल्ट देख सकते हैं.

NEET 2021: हर साल से अलग होगी इस बार की नीट परीक्षा, जानें क्या-क्या हुए बदलाव

शैक्षणिक सत्र 2019-20 की बोर्ड परीक्षा की तरह इस बार भी 10वीं और 12वीं के छात्रों को ई-मार्कशीट मिलेगी. कोरोना महामारी के कारण प्रिंट कराना संभव नहीं है. इस बात को पहले की बता दिया जा चुका है. कोविड से हालात ठीक होने के बाद ही स्टूडेंट्स को मार्कशीट की हॉर्ड कॉपी बांटी जाएगी. फिलहाल स्टूडेंट्स इस बात पर नजर रखे की कभी रिजल्ट जारी किया जा सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें