UP Board Result: रोल नंबर पाने के बाद स्टूडेंट्स ऐसे कर पाएंगे रिजल्ट चेक

Smart News Team, Last updated: Sun, 25th Jul 2021, 12:19 PM IST
  • अगले हफ्ते तक UP Board रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. रिजल्ट यूपी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज कर दिया जाएगा. स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं.
UP Board Result

यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा के नतीजे जल्द ही घोषित किए जाएंगे. उम्मीद की जा रही है कि अगले हफ्ते तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. रिजल्ट यूपी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर रिलीज कर दिया जाएगा. स्टूडेंट्स अपने रोल नंबर से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं. चूंकि इस वर्ष परीक्षाएं आयोजित नहीं हुई हैं इसलिए स्‍टूडेंट्स के पास उनके रोल नंबर नही हैं. बोर्ड इस वर्ष छात्रों को उनके रोल नंबर ऑनलाइन डाउनलोड करने का मौका दे रहा है.

12वीं का रोल नंबर लेने के लिए यूपी बोर्ड के अधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही उपलब्ध कराए जाएंगे.यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर रोल नंबर डाउनलोड करने का लिंक बताया जाएगा. बोर्ड ने 10 जुलाई को 10वीं के छात्रों के लिए र‍िजल्‍ट का लिंक एक्टिव किया है लेकिन अभी तक 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए रोल नंबर डाउनलोड लिंक जारी जारी नहीं किया गया है. रिजल्‍ट अगले सप्‍ताह तक जारी होने हैं तो संभव है कि 12वीं के रोल नंबर इसी सप्‍ताह जारी कर दिए जाएं.

UP में बाढ़ से बचाव के लिए सरकार को अभी से कदम उठाना चाहिए: मायावती

परीक्षाओं के लिए लगभग 56 लाख स्‍टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. 56 लाख स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट जारी किया जाना है. 10वीं के छात्रों के रिजल्‍ट की प्रोसेसिंग पहले पूरी होती दिख दिख रही है. इसलिए संभव है कि 10वीं के रिजल्‍ट पहले जारी किए जाएंगे. बोर्ड पहले 12वीं के रोल नंबर जारी करेगा जिसके बाद रिजल्‍ट डेट की घोषणा की जाएगी.

बता दे कि इस साल कोरोना माहमारी के स्थिति को देखते हुए यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया गया था. साथ ही सभी छात्रों को बिना परीक्षा दिए सीधे अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है. साथ ही दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को एक नई प्रणाली के तहत परिणाम तैयार किया जा रहा है. जिसके तैयार होने के बाद जल्द ही बोर्ड का परिणाम जारी कर दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें