UP बोर्ड अब लेगा तीन महीने में परीक्षा, फाइनल एग्जाम, शैक्षणिक कैलेंडर में बदलाव

Smart News Team, Last updated: Wed, 14th Jul 2021, 1:06 PM IST
  • उत्तर प्रदेश बोर्ड ने नया एकेडेमिक कैलेंडर जारी कर दिया है, जिसमें साल 2022 में होने वाली 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के बारे में भी बताया गया है.
UP बोर्ड अब लेगा तीन महीने में परीक्षा, फाइनल एग्जाम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से नया एकेडमिक सेशन 2021-22 का कैलेंडर जारी कर दिया गया है. इस कैलेंडर में यूपी बोर्ड के स्कूलों में क्लासेस शुरू होने से लेकर, मिड टर्म एग्जाम्स और बोर्ड एग्जाम्स की सभी डीटेल्स के बारे में जानकारी दी गई है. साथ ही इस कैलेंडर में बताया गया है कि साल 2022 में यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड एग्जाम कब होंगी. 

इसके साथ बी यूपी बोर्ड एकेडेमिक कैलेंडर में पहली बार क्वार्टरली एग्जाम के बारे में भी जानकारी दी गई है. यूपी बोर्ड की ये क्वार्टरली एग्जाम सितंबर 2021 में ली जाएंगी, जबकि प्री-बोर्ड एग्जाम फरवरी 2022 में होंगी. इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने बताया है कि इस साल मंथली एग्जाम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से ली जाएंगी. इसके साथ इन एग्जाम्स में मल्टीच्वाइस क्वेश्चंस पूछे जाएंगे. 

इलाहबाद HC का आदेश: अब गैर शैक्षणिक कार्यों को नहीं करेंगे शिक्षक

इन एग्जाम में स्टूडेंट्स को जो भी मार्क्स मिलेंगे, उनकी डीटेल संबंधित स्कूलों को यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी. बता दें कि इस कैलेंडर के मुाताबिक उत्तर प्रदेश में 10वीं और 12वीं की एग्जाम मार्च 2022 में प्रस्तावित हैं. अगर परिस्थितियां अनुकूल रहीं, तो अगले साल यूपी बोर्ड एग्जाम्स मार्च में ही लिये जाएंगे, लेकिन कोरोना के चलते हालात बिगड़ने पर इसमें बदलाव किया जा सकता है.

गांवों में भी हाउस टैक्स !, मेजा के 24 गांवों की ड्रोन सर्वे रिपोर्ट लखनऊ गई

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें