बजट में UP की बेटियों पर मेहरबान योगी सरकार, फ्री टैबलेट समेत कई बड़े ऐलान

Smart News Team, Last updated: 22/02/2021 07:40 PM IST
  • यूपी डिजिटल बजट में पात्र बेटियों को टैबलेट देने के लिए “मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगला योजना” के तहत 1200 करोड़ रुपए की राशि की व्‍यवस्था की है. महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए महिला सामर्थ्‍य योजना के लिए 200 करोड़ रुपए की राशि बजट में प्रस्‍तावित की गई है.
बजट में UP की बेटियों पर मेहरबान योगी सरकार, फ्री टैबलेट समेत कई बड़े ऐलान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सोमवार को वित्त वर्ष 2021-22 का अपना बजट यूपी विधानसभा में पेश की जोकी उत्तर प्रदेश के इतिहास में पहला डिजिटल बजट है. आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए बजट में महिलाओं का खास ध्यान रखा गया है. वित्‍त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने पेपरलेस बजट पेश करते हुए महिलाओं को सशक्‍त बनाने के लिए ढेर सारी सौगातें दी हैं. यूपी डिजिटल बजट में पात्र बेटियों को टैबलेट देने के लिए "मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगला योजना'' के तहत 1200 करोड़ रुपए की राशि की व्‍यवस्था की है. महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए महिला सामर्थ्‍य योजना के लिए 200 करोड़ रुपए की राशि बजट में प्रस्‍तावित की गई है.

प्रदेश की योगी सरकार ने महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में ध्यान दिया है. शिक्षा, स्‍वावलंबन, सम्‍मान, सेहत को केंद्रित करते हुए योगी सरकार के इस वित्तीय वर्ष बजट से महिला आबादी को लाभ पहुंचाने का प्रयास किया है.

Fit India Movement के लिए BJP नेता साइकिल चलाकर पहुंचे विधानसभा, देखें Video

मुख्‍यमंत्री कन्‍या सुमंगला योजना में टैबलेट के लिए 1200 करोड़

मुख्यमंत्री कन्‍या सुमंगला योजना तहत उत्तर प्रदेश की सभी पात्र बेटियों को टैबलेट उपलब्‍ध कराने के लिए 1200 करोड़ रुपए की राशि की लिए प्रस्तावित है. प्रदेश की महिलाओं व बच्‍चों को कुपोषण का शिकार न होना पड़े इसके लिए ‘मुख्‍यमंत्री सक्षम सुपोषण’ योजना की शुरूआत वित्तीय 2021-22 वर्ष से की जाएगी. इसके तहत 100 करोड़ रुपए की राशि प्रस्तावित है. इसके साथ ही पुष्‍टाहार कार्यक्रम के लिए 4094 करोड़ रुपए व राष्‍ट्रीय पोषण अभियान के लिए 415 करोड़ रुपए की राशि की व्‍यवस्‍था बजट में की गई है.

CM योगी ने जापानी इंसेफेलाइटिस के विशेष टीकाकरण अभियान का किया शुभारंभ

महिला सामर्थ्‍य योजना से समर्थ बनेंगी प्रदेश की महिलाएं

उत्तर प्रदेश सरकार ने महिलाओं को सशक्‍त बनाने के लिए एक नई योजना को शुरू करने की घोषणा बजट में की गई. प्रदेश की महिलाओं व बेटियों को सौगात देते हुए ‘महिला सामर्थ्‍य योजना’ के नाम से नई योजना के लिए 200 करोड़ रुपए की राशि बजट में प्रस्‍तावित की गई है. इसके साथ ही प्रदेश में महिला शक्ति केन्‍द्रों की स्‍थापना के लिए 32 करोड़ रुपए की व्‍यवस्‍था बजट में की गई है. जिससे प्रदेश की महिलाएं व बेटियां सशक्‍त व निर्भिक बन सकें.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें