AICTE के नए नियमावली को कैबिनेट की मंजूरी, पॉलिटेक्निक में 2400 शिक्षक भर्ती का रास्ता साफ

Smart News Team, Last updated: Thu, 10th Jun 2021, 10:30 AM IST
  • एआईसीटीई नई नियमावली को उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार की तरफ मंजूरी दे दी गई है. जिसके बाद यूपी के 150 राजकीय पॉलिटेक्निक में 2400 रिक्त शिक्षक पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है.
एआईसीटीई नए नियमावली को कैबिनेट की मंजूरी, पॉलिटेक्निक में 2400 शिक्षक भर्ती का रास्ता साफ

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के राजकीय पॉलिटेक्निक में 2400 पदों पर शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया. दरअसल यूपी सरकार ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के नए नियमावली को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद अब पॉलिटेक्निक में प्रवक्ताओं की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है. एआईसीटीई के नए नियमावली के अनुसार शिक्षकों की भर्ती की जा सकेगी. जानकारी के अनुसार राजकीय पॉलिटेक्निक में 2018 से कोई भी भर्ती नहीं हुई है. जिसके पीछे का कारण नई सेवा नियमावली को मंजूरी नहीं मिल पाना था.

यूपी की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने बुधवार को एआईसीटीई की नई नियमावली को मंजूरी दे दी है. जिसे एआईसीटीई ने 2010 में ही लागू करने के लिए फैसला ले लिया था, लेकिन उसके लिए कोई सेवा नियमावली नहीं बन पा रही थी. वहीं अब नई सेवा नियमावली को मंजूरी मिलने के बाद यूपी के 150 राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में खाली पड़े 2400 शिक्षक पद पर भर्ती की जा सकेगी.

कुंए, नदी, झील में डूबने से हुई मौत पर योगी सरकार देगी मुआवजा, जानें डिटेल

नई नियमावली के अनुसार अब तरी स्तरीय शैक्षिक ढांचा होगा. जिसके अनुसार अब केवल प्रधानाचार्य, विभागाध्यक्ष और व्याख्याता के ही पद होंगे. इसके साथ ही इनके वेतन में भी बदलाव हुके है. जिसके अनुसार एमटेक या एमटेक और पीएचडी दोनों उपाधियां धारण करने वाले अभ्यर्थियों को व्यख्याता पद पर नियुक्त होंगे. जिनकी आरंभिक वेतन 57700 रुपए होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें