घर बैठे बनवा सकेंगे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस, नहीं लगाना होगा आरटीओ का चक्कर

Smart News Team, Last updated: Thu, 19th Aug 2021, 1:11 PM IST
  • लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब आरटीओ का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. बुधवार को बाराबंकी जिले में इसका ट्राइल शुरू होने के बाद लखनऊ समेत पूरे राज्य के निवासी घर बैठे ही इस सेवा का लाभ ले सकेंगे. 
DL लाइसेंस के लिए नहीं लगाना होगा आरटीओ का चक्कर. फोटो साभार-लाइव हिन्दुस्तान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए अब आपको आरटीओ (Regional Transport Office) के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे. अब आपको लर्निंग लाइसेंस घर बैठे ही मिल जाएंगे. बुधवार को बाराबंकी जिले में इसका ट्रायल शुरू किया गया है. अगर ट्रायल सफल होता है तो राजधानी लखनऊ सहित पूरे राज्य के निवासी इस सेवा का लाभ घर बैठे ले सकेंगे. वहीं अगर इस नई व्यवस्था में कोई कमी मिलती है तो 15 दिनों के भीतर इसमें सुधार कर लिया जाएगा. अपर परिवहन आयुक्त देवेन्द्र कुमार त्रिपाठी के अनुसार लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के लिए एनआइसी पोर्टल को अपग्रेड कर दिया गया है. बाराबंकी जिले में चल रहे ट्रायल के सफल परीक्षण के बाद इससे जल्द ही पूरे प्रदेश के लिए शुरू कर दिया जाएगा.

बाराबंकी जिले में शुरू ट्रायल अगर सफल होता  है तो इस सुविधा को एक साथ पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा. ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सिर्फ लखनऊ में ही प्रति माह आठ हजार के करीब आवेदन आते हैं. ऐसे में यह सुविधा शुरू होने के बाद आरटीओ जाने की नौबत नहीं आएगी. लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदकों को परिवहन विभाग की साइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन करने के लिए आधार नंबर की जरूरत होगी.

वकील करेंगे मानव अधिकारों की रक्षा में मदद, थाने-जेल संग यहां होगी पोस्टिंग

आवेदन भरते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि आवेदक को अपना नाम और पता आधार कार्ड में अंकित विवरण के अनुसार ही भरना होगा. ऑनलाइन आवेदन करते समय आधार कार्ड से जुड़े नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा. इसलिए आवेदन करने से पहले आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का लिंक होना जरूरी है. अगर आधार में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो उसे पहले आधार सेवा पोर्टल में जानकारी लेकर लिंक करा लें. ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए लगने वाली फीस आवेदक को ऑनलाइन जमा करना होगा. ऑनलाइन लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदक से 16 सवाल पूछे जाएंगे जिसमें आवेदक को 9 सवालों के सही जवाब देने होंगे. इन प्रक्रियाओं को पूरी करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आप घर बैठे आराम से इस सेवा का लाभ ले सकते हैं. लोगों को अब आरटीओ भी नहीं जाना पड़ेगा.

अफगानिस्तान में बदलते हालात से अफगानी मेवे हुए महंगे, जानें नए रेट

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें