CM योगी का बड़ा फैसला, 1 करोड़ 80 लाख छात्रों के अकाउंट में आएंगे 11-11 सौ रूपये

Naveen Kumar Mishra, Last updated: Sat, 6th Nov 2021, 9:52 AM IST
शनिवार को राजधानी लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ योजना की शुरुआत करेंगे. मुख्यमंत्री के साथ यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी  भी मौजूद रहेंगे. पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के छात्रों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से 11 सौ रूपये भेजे जाएंगे.
CM योगी का बड़ा फैसला 1 करोड़ 80 लाख छात्रों के अकाउंट में आएंगे 11-11 सौ रूपये, पुरानी तस्वीर

लखनऊ। शनिवार से पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के छात्रों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से 11 सौ रूपये भेजे जाएंगे. यूपी के बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को रुपये भेजे जाएंगे. शनिवार को राजधानी लखनऊ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ योजना की शुरुआत करेंगे. मुख्यमंत्री के साथ यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी  भी मौजूद रहेंगे.

 

पहली से आठवीं तक के छात्रों को मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ राज्य के 1 करोड़ 80 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा. राज्य की बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा. इस योजना के तहत पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक के पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 11 सौ रुपए दिए जाएंगे. इन रुपयों में दो यूनिफार्म के लिए छह सौ रुपए, स्वेटर के लिए 2 सौ रुपए, स्कूल बैग के लिए 175 रुपए और जूते के लिए 125 रूपए दिए जाएंगे. इन रुपयों को अभिभावकों के खाते में सीधे डीबीटी माध्यम से भेजा जाएगा.

अखिलेश के गढ़ इटावा में आज गरजेंगे CM योगी, 65 परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे

लखनऊ में जमघट पर आसमान में राजनैतिक रंग, योगी-मोदी पतंग की डिमांड ज्यादा

साइज और पसंद से खरीद सकेंगे यूनिफॉर्म

उत्तर प्रदेश सरकार में बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने बताया कि राज्य के परिषदीय विद्यालय में पढ़ने वाले 1 करोड़ 80 लाख विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा. दी जा रही रुपयों से अभिभावक अपने पसंद से छात्रों के लिए यूनिफॉर्म और ड्रेस खरीद सकते हैं. उन्होंने कहा कि पहले साइज और क्वालिटी को लेकर विवाद होता रहता था. लेकिन अब सीधे धनराशि मिलने से अभिभावक अपने पसंद की साइज और क्वालिटी के कपड़े खरीद सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें