कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को लेकर CM योगी का फैसला, हर माह मिलेंगे चार हजार

Smart News Team, Last updated: Sat, 29th May 2021, 10:44 PM IST
  • मुख्यमंत्री ने कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों की देखभाल के लिए 4 हजार रूपए प्रतिमाह देने की घोषणा की है. ऐसे बच्चों की देखभाल केयरटेकर करेंगे. 10 साल की आयु से कम बच्चे जिन्होंने माता-पिता को खोया है ऐसे बच्चों को उत्तर प्रदेश सरकार राजकीय बाल गृह में रखेगी. ऐसे बच्चों के लिए मथुरा, लखनऊ, प्रयागराज, आगरा, रामपुर के बालगृह में रखने का इंतजाम किया जाएगा.
CM ने कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों की देखभाल के लिए 4 हजार रूपए प्रतिमाह देने की घोषणा की है.

लखनऊ- कोरोना काल के दौरान कई बच्चे अनाथ हो गए. बच्चों ने अपने परिजनों को खोया. लेकिन अब ऐसे बच्चों के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी पहल की है. दरअसल, मुख्यमंत्री ने कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों की देखभाल के लिए 4 हजार रूपए प्रतिमाह देने की घोषणा की है. ऐसे बच्चों की देखभाल केयरटेकर करेंगे.

बताते चलें कि 10 साल की आयु से कम बच्चे जिन्होंने माता-पिता को खोया है ऐसे बच्चों को उत्तर प्रदेश सरकार राजकीय बाल गृह में रखेगी. ऐसे बच्चों के लिए मथुरा, लखनऊ, प्रयागराज, आगरा, रामपुर के बालगृह में रखने का इंतजाम किया जाएगा. इसके अलावा अनाथ बच्चियों की देखभाल और पढ़ाई का इंतजाम कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में किया जाएगा.

बड़ा फैसला: यूपी में 10वीं बोर्ड परीक्षा रद्द, जानें 12वीं इंटर क्लास एग्जाम डेट

योगी सरकार कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों की देखभाल 18 अटल आवासीय विद्यालयों में भी करेगी. जबकि इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार अनाथ बालिकाओं की शादी के लिए 101000 की सहायता राशि उपलब्ध कराएगी. साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूल में पढ़ने वाले और व्यवसायिक शिक्षा लेने वाले ऐसे बच्चों को टेबलेट और लैपटॉप दिया जाएगा.

यूपी में दहशत फैलाने वाले दो आतंकियों के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें