UP में फ्री Wifi देने की तैयारी में योगी सरकार, इन शहरों में पहले शुरू होगी सेवा

Smart News Team, Last updated: 21/07/2021 07:47 AM IST
  • यूपी के 217 शहरों में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फ्री वाईफाई की सुविधा देंगे. यह फ्री वाईफाई कहां लगाए जायेंगे उनके स्थानों का चयन होना बाकी है. खासतौर पर बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, तहसील, कचहरी, ब्लाक और रजिस्ट्रार कार्यालय के बाहर मुफ्त वाईफाई की सुविधा मिल सकेगी.
यूपी में फ्री Wifi देने की तैयारी में योगी सरकार, इन शहरों में पहले शुरू होगी सेवा

लखनऊ. डिजिटल इंडिया और सोशल मीडिया के इस दौर में सबसे जरूरी चीज आज इंटरनेट बन गया है. इसी दौर के चलते अब योगी सरकार फ्री वाईफाई की सुविधा देने जा रही है. राज्य सरकार का मानना है कि इस सुविधा से लोग अपनी जरूरतों के आधार पर किसी भी स्थान पर बैठकर अपना काम कर सकेंगे. यूपी के 217 शहरों में मुफ्त वाईफाई की सुविधा दी जाएगी. स्मार्ट सिटी परियोजना से मिले पैसा या फिर निकाय स्रोत से इस योजना का खर्चा उठाया जाएगा.

योगी सरकार द्वारा ये फ्री वाईफाई की सुविधा किन स्थानों पर दी जाएगी इसका चयन किया जाएगा. मुख्य तौर पर प्रशासनिक ऑफिस के पास व बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, तहसील, कचहरी, ब्लाक और रजिस्ट्रार कार्यालय के आसपास ही यह सुविधा दी जाएगी. नगर विकास विभाग ने इस योजना की 10 दिन के भीतर प्रगति रिपोर्ट भी मांगी है. शहरों में मुफ्त वाईफाई सुविधा देने के लिए नगर निगम व पालिका परिषद इंटरनेट कंपनियों से करार करेंगे. सिर्फ वाईफाई लगाना ही नहीं बल्कि उसका नेटवर्क ठीक से काम करे इसकी भी समय समय पर रिपोर्ट मांगी जाएगी.

फोन टैपिंग पर बोले अखिलेश यादव- अगर BJP ने ये किया है तो सजा मिलनी चाहिए

बता दें कि योगी सरकार की फ्री वाईफाई योजना के अंदर 17 नगर निगम और 200 नगर पालिका परिषदें शामिल हैं जिनमें लखनऊ, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, बरेली, सहारनपुर, मुरादाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, मेरठ, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, मथुरा-वृंदावन और फिरोजाबाद नगर निगम वाले शहर हैं और अलग 200 नगर पालिका परिषद वाले शहर भी शामिल होंगे. कुछ शहरों में पहले से ही फ्री वाईफाई की सुविधा दी जा रही है लेकिन योगी सरकार उनकी खामियों को ठीक करते हुए नई योजना शुरू करने जा रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें