यूपी में योगी सरकार की इस योजना से 1 लाख 20 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानें

Smart News Team, Last updated: Thu, 22nd Jul 2021, 9:17 PM IST
  • यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ का नया प्लान, यूपी की हर ग्राम पंचायत में बनेंगे भवन
  • भवन के निर्माण के बाद प्रशासनिक कार्यों और कई पदों पर होगी नियुक्ति
  • 1 लाख 20 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार
  • यूपी में कुल 58189 ग्राम पंचायतें, प्रत्येक पंचायत के निर्माण के लिए सरकार देगी पौने लाख
यूपी में योगी सरकार की इस योजना से 1 लाख 20 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार, जानें

लखनऊ. योगी सरकार ने यूपी के युवाओं को रोजगार देने के लिए एक नया प्लान बनाया है जिसमें राज्य के 1 लाख 20 हजार युवाओं को रोजगार मिल सकेगा. बता दें कि योगी कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि अब उत्तर प्रदेश की हर ग्राम पंचायत का स्मार्ट तरीके से निर्माण किया जाएगा. जहां पहले से ग्राम पंचायतें बनी है उनका विनिर्माण कर उनकी हालत सुधारी जाएगा. अब से हर ग्राम पंचायत का अपना भवन होगा जिसमें ग्राम प्रधान का कार्यालय होगा. भवन के निर्माण के बाद प्रशासनिक कार्यों और कई पदों के लिए नियुक्ति की जाएगी जिसमें बेरोजगार युवाओं को लाभ मिल सकेगा.

बता दें कि अब जो ग्राम पंचायतों में भवन बनाए जायेंगे उनमें इन्टरनेट सुविधा युक्त कम्प्यूटर, स्कैनर आदि की भी व्यवस्था की जाएगी. निर्माण का काम ख़त्म होने के बाद पंचायत सहायक और कंप्यूटर ऑपरेटर की नियुक्ति की जाएगी, इससे करीब एक लाख 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा. बता दें कि यूपी कुल 58189 ग्राम पंचायतें हैं हर ग्राम पंचायत के निर्माण के लिए योगी सरकार उन्हे पौने दो लाख रूपये की राशि देगी. जिन पंचायतों में पहले से भवन ही नहीं बने हैं वहां पंचायत भवन का निर्माण कराया जाएगा.

बाल सेवा योजना का शुभारंभ, CM योगी ने अनाथ बच्चों के खाते में डाले 12 हजार

योगी सरकार के इस प्लान को कैबिनेट ने भी मजूरी दे दी है. इस प्रस्ताव में लिखा था कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सचिवालय की स्थापना कराई जाएगी. साथ ही हर ग्राम पंचायत में पंचायत सहायक/एकाउंटेंट और डाटा इण्ट्री आपरेटर के चयन और इनकी तैनाती की जाएगी. केबिनेट ने इन पर होने वाले व्यय को वित्त आयोग, मनरेगा, ग्राम निधि, और अन्य योजनाओं के प्रशासनिक मद में अनुमन्य धनराशि से खर्च किये जाने के लिए मजूरी दे दी. ऐसा पहली बार होगा की प्रदेश में पहली बार ग्रामीण सचिवालय की स्थापना की जा रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें