गांव से लेकर सड़क और अस्पतालों पर UP कैबिनेट बैठक में हुए अहम फैसले, पढ़ें

Smart News Team, Last updated: Wed, 21st Jul 2021, 9:42 PM IST
  • लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए हैं. इस बैठक में ग्राम पंचायतो का भी ध्यान दिया गया है. प्रदेश में योगी सरकार ने कई नई सौगात भी दी हैं.
सीएम योगी ने कैबिनट बैठक में लिए कई अहम फैसले

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कैबिनेट बैठक में कई फैसले लिए हैं. योगी ने प्रदेश को कई सौगात दी हैं, जिसमें ग्राम पंचायतों का भी काफी ध्यान रखा गया है. योगी सरकार ने इस कैबिनेट बैठक में फैसला लिया है कि यूपी में 58189 ग्राम पंचायतें हैं और इसमें 33500 ग्राम पंचायतों में भवन बने हैं लेकिन अव्यवस्थित हैं. अब उनके मरम्मत और विस्तार के लिए पौने 2 लाख दिया जाएगा और जहां भवन नहीं हैं वहां नए निर्माण भी किया जाएगा. इसके साथ ही भवन निर्माण के बाद एक पंचायत सहायक और कंप्यूटर ऑपरेटर की नियुक्ति की जाएगी, इससे करीब एक लाख 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा.

इसके साथ ही योगी कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया है कि अम्बेडकरनगर बाईपास का रोड बनाया जाएगा. अमेठी जिला चिकित्सालय को मेडीकल कालेज बनाये जाने के लिए 200 करोड़ की वितीय मंजूरी मिली दी गई है. इसकी प्रक्रिया 6 महीने में पूरी कर ली जाएगी. इन नियुक्तियों से लोगों को बहुत मदद मिलेगी. वहीं प्रदेश के अधिवक्ताओं के चेम्बर 1400 से बढ़ाकर 2500 किया जा रहे हैं.

शिक्षा विभाग को ध्यान रखते हुए भी सरकार ने फैसला लिया है कि सांस्कृतिक माध्यमिक विद्यालय में 352 पद प्रधानाध्यापक और 1000 पद अध्यापकों के लिए रिक्त हैं. उसको भरने का कार्य भी किया जाएगा. इसके लिए चार सदस्यीय कमेटी अभ्यर्थियों का चयन करेगी और अशासकीय विद्यालयों में यह व्यवस्था लागू होगी जो दो साल के लिए नियुक्ति होगी.

'ब्राह्मण पिच' पर 'मायावती स्ट्रोक', सतीश मिश्र लड़ेंगे खुशी दुबे का बिकरू केस

वहीं साल 2011 का शासनादेश को रद्द करके अब नया शासन देश लागू किया जा रहा जिससे दिव्यांगों के लिए अब हर श्रेणी में आरक्षण होगा. इसके साथ ही आयुष्यमान भारत के लिए बन रहे गोल्डन कार्ड में 1 करोड़ 18 लाख लोग शामिल किया गया था, मुख्यमंत्री आरोग्य में 10 लाख लोगों को शामिल किया गया, 40 लाख लोगो को जो अंत्योदय कार्ड धारकों को 5 लाख का बीमा देने मुख्यमंत्री जनारोग्य में जोड़ा जाएगा जिसका 102 करोड़ का खर्च आएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें