गंगा एक्सप्रेस-वे से जुड़ेंगे हरिद्वार-प्रयागराज-वाराणसी, UP-उत्तराखंड आएंगे साथ

Smart News Team, Last updated: 25/08/2020 08:46 AM IST
  • योगी सरकार की गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना में हरिद्वार, प्रयागराज और वाराणसी को जोड़ने की मंशा है. गंगा के तीनों तीर्थस्थलों को जोड़ने वाले 1000 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे को बनाने की परियोजना पर तेजी से काम किया जा रहा है.
गंगा एक्सप्रेस-वे पर केंद्र से मंजूरी लेंगे सीएम योगी

लखनऊ. योगी सरकार ने गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है. गंगा एक्सप्रेस-वे में हरिद्वार, प्रयागराज और वाराणसी का सफर सुविधाजनक होगा. गंगा के तीनों तीर्थस्थलों के बीच 1000 किलोमीटर का एक्सप्रेस वे बनाने की तैयारी है. पहले गंगा एक्सप्रेस-वे मेरठ से प्रयागराज तक बनाया जाएगा. उसके बाद परियोजना में वाराणसी के लिंक एक्सप्रेस-वे को पूर्वांचल के एक्सप्रेस वे से जोड़ा जाएगा.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ चाहते हैं कि इस एक्सप्रेस-वे को हरिद्वार से जोड़ा जाए. वहीं प्रयागराज से इसे वाराणसी तक ले जाया जाए. सीएम योगी ने केंद्र से अनुरोध किया है कि वह उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के बीच का मामला होने के कारण इस पर मंजूरी की मोहर लगाएं. इस परियोजना के लिए उत्तराखंड राज्य का सहयोग होना भी जरुरी है.  

राजस्थान की पहाड़ियों में जुटा है टिड्डी दल, यूपी में दोबारा अटैक संभव

यूपी सरकार ने मेरठ से प्रयागराज तक के 600 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू कर दिया है. वहीं एक्सप्रेस वे को हरिद्वार तक ले जाने के लिए केंद्र से अनुमति ली जाएगी. 

लखनऊ: कोरोना पर काबू पाने के लिए होम आइसोलेशन मरीजों की निगरानी कर रहीं 110 टीम

तीन बड़े धार्मिक स्थलों को एक्सप्रेस-वे के जरिए जोड़ने से सांस्कृतिक पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. संभव है कि केंद्र सरकार इस योजना के लिए आर्थिक मदद भी कर सकती है. वहीं योजना के लिए मैप और लागत तय कर ली गई है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें