CM योगी का अंत्योदय परिवारों को आयुष्मान कार्ड का तोहफा, हर साल मिलेगा 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा

Swati Gautam, Last updated: Mon, 11th Oct 2021, 2:45 PM IST
  • यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने 11 अक्टूबर को आयुष्मान योजना का शुभारंभ किया जिसमें 40 लाख अंत्योदय परिवारों को शामिल किया जाएगा. सीएम योगी ने बताया की इस योजना के तहत हर साल 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा का लाभ मुफ्त मिलेगा. इससे एक करोड़ 30 लाख लोगों को फायदा होगा.
CM योगी का अंत्योदय परिवारों को आयुष्मान कार्ड का तोहफा, हर साल मिलेगा 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा  file photo

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सोमवार यानी 11 अक्टूबर को 40 लाख अंत्योदय परिवारों को आयुष्मान योजना में शामिल करने की योजना का शुभारंभ किया. सीएम योगी ने बताया की इस योजना के तहत हर साल 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा का लाभ मुफ्त मिलेगा और इससे एक करोड़ 30 लाख लोगों को फायदा होगा. बता दें कि आज पूरे प्रदेश में एक लाख से ज्यादा लोगों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत आयुष्मान कार्ड दिया जा रहा है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंत्योदय परिवारों को आयुष्मान कार्ड बांटने के दौरान बताया कि आयुष्मान भारत योजना से उत्तर प्रदेश की बहुत बड़ी आबादी को फायदा होगा. प्रवासी कामगार व श्रमिकों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आयुष्मान योजना ने गरीबों को जीने की राह दिखाई है. जो महंगे अस्पताल व उसका स्वरूप देख कर डर जाते थे. यूपी को पहले स्वास्थ्य के मामले में उपेक्षित छोड़ रखा था. जब हमारी सरकार के पांच साल पूरे होंगे तब सब जिलों में मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे.

लखीमपुर खीरी हिंसा: अजय मिश्रा टेनी के इस्तीफे की मांग पर अड़ी प्रियंका गांधी का आज मौन व्रत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरू की गई आयुष्मान योजना का प्रमुख उद्देश्य कमजोर वर्ग को मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया कराना है ताकि उनको यह एहसास न हो कि पैसे के अभाव में वह बेहतर इलाज से वंचित हैं. जानकारी अनुसार अन्त्योदय लाभार्थियों का डाटा मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के डाटा बेस से इंटीग्रेट किया जा चुका है. एक ही दिन में करीब एक लाख अन्त्योदय लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान करने का लक्ष्य तय किया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें