योगी सरकार चुनावी साल में अयोध्या दीपोत्सव को बनाएगी ऐतिहासिक, लोगो से मांगा सुझाव

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 3rd Sep 2021, 8:10 PM IST
  • उत्तर प्रदेश सरकार चुनावी साल में अयोध्या दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने के लिए लोगों से सुझाव मांगे है. जिसका आइडिया सबसे यूनिक और अच्छा होगा, उसे एक लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार अयोध्या दीपोत्सव को यादगार बनाने की तैयारी अभी से शुरू कर दिया है.
योगी सरकार चुनावी साल में अयोध्या दीपोत्सव को बनाएगी ऐतिहासिक लोगो से मांगा सुझाव

लखनऊ. उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार चुनावी वर्ष में अयोध्या दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी में लगी हुई है. इसके लिए यूपी सरकार की पर्यटन विभाग ने लोगों से नए आइडिया के लिए प्रस्ताव मांगा है. अयोध्या दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने के लिए जिसका सुझाव सबसे अच्छा और यूनिक होगा. उसे दीपोत्सव के लिए चुना जाएगा. इतना ही नहीं सबसे बेहतरीन सुझाव देने वाले को सरकार एक लाख रुपए का पुरस्कार भी दिया जाएगा. साथ ही यह दीपोत्सव के लिए प्रस्ताव 8 सितंबर तक ही लिया जाएगा. जिसका प्रस्तुतिकरण 10 सितंबर को किया जाएगा. 

बता दें कि यूपी सरकार अयोध्या दीपोत्सव को शानदार बनाने के लिए हर साल कुछ न कुछ नया जोड़ती ही रहती है. वहीं इस बार इसे ऐतिहासिक बनाना चाहती है. साथ ही इस बार का दीपोत्सव लोगों को याद रहे इसके लिए सुझाव मांगे है. वहीं इसे और भी आकर्षक बनाने के लिए सरकार कई तरह के आइडिया जोड़ चुकी है. जिसमें हर साल साकेत महाविद्यालय से रामकथा पार्क तक शोभायात्रा निकाली जाती है. अयोध्या को झालरों से सजाया जाता है. 

UP में शिक्षक दिवस पर हर जिले में 75 टीचर, हेडमास्टर, प्रधानाचार्य को सम्मानित करेगी योगी सरकार

इसके अलावा अयोध्या दीपोत्सव में लाइट एंड साउंड शो, लेजर शो हो चुके है. साथ ही अब तो अयोध्या में वॉटर प्रोजेक्शन शो को भी होने लगा है. इसके साथ ही हर साल अयोद्या में लाखों दिए जलाए जाते है. पिछली साल तो 5.50 लाख दिए जलाए गए थे. जिसने वॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ड रिकॉर्ड भी बनाया. जिसे यूपी सरकार खुद इस साल 7.50 लाख दिए जलाकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने की तैयारी में है. जिसकी जिम्मेदारी किसी बाहरी एजेंसी को सौंपी जा रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें