अब सरकारी स्कूलों के बच्चों को इन चीजों का पैसा बैंक खाते में भेजेगी योगी सरकार

Smart News Team, Last updated: Sun, 4th Apr 2021, 8:53 PM IST
  • बेसिक शिक्षा परिषद ने सरकारी स्कूल के बच्चों से जुड़ी एक रिपोर्ट सरकार को सौंपी है. जिसके मुताबिक, छात्रों के यूनिफॉर्म, जूते-मोजे और बैग खरीदने के लिए पैसे सीधे अभिभावक के अकाउंट में डाल दिए जाएंगे. कैबिनेट की मुहर के बाद ये पूरे यूपी में लागू हो जाएगा.
बेसिक शिक्षा परिषद ने स्कूल को फ्री यूनिफाॅर्म को लेकर सरकार को रिपोर्ट भेजी है.

लखनऊ. यूपी की योगी सरकार ने सरकारी स्कूल के बच्चों को फ्री में दिए जाने वाले यूनिफॉर्म, जूते-मोजे और बैग खरीदने के लिए पैसे सीधे अभिभावक के अकाउंट में डालने की तैयारी कर रही है. इस बारे में बेसिक शिक्षा परिषद ने शासन को एक रिपोर्ट भेजी है. जिस पर कैबिनेट की मुहर लगना बाकी है. आपको बता दें कि अब तक छात्रों को यूनिफॉर्म समेत सभी चीजें बेसिक शिक्षा परिषद खुद देती थी.

मिली जानकारी के मुताबिक, समय पर पैसा देने के बाद भी बीते चार सालों में बच्चों का यूनिफॉर्म, जूते-मोजे, बैग और स्वेटर नहीं मिल पाते थे. इसके अलावा इनकी क्वालिटी को लेकर भी काफी शिकायतें सामने आ रही थी. जिसको ध्यान में रखते हुए इस बार छात्रों के अभिभावकों के बैंक खाते में डायरेक्ट पैसे भेजने का प्लान है.

यूपी के 15 शहरों में योगी सरकार खोलेगी ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट

आपको बता दें कि हर साल बेसिक शिक्षा परिषद विभाग 1 करोड़ 60 लाख 60 छात्रों को यूनिफॉर्म, जूते-मोजे, बैग और स्वेटर फ्री में दिए जाते हैं. शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए शासन को बेसिक शिक्षा परिषद ने एक रिपोर्ट भेजी है. अब इस प्रस्ताव पर कैबिनेट की मुहर का इंतजार है. कैबिनेट में पास होने के बाद ये पूरे राज्य में लागू हो जाएगा.

पूर्व मंत्री और समाजवादी चिंतक भगवती सिंह का निधन, अखिलेश यादव ने दी श्रद्धांजलि

जिसके बाद हर छात्र को दो जोड़ी यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपए और बैग के लिए 500 रुपए मिलेंगे. इसके लिए पैसे को अभिभावक के खाते में सीधे भेज दिया जाएगा. आपको बता दें कि शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने टेंडर जारी नहीं किया है. हर साल इस समय तक टेंडर जारी हो जाते थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें