योगी सरकार का फैसला- इस साल यूपी में नहीं होगा शिक्षकों का सम्मान, ये है कारण

Smart News Team, Last updated: Tue, 24th Aug 2021, 9:53 AM IST
  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. सीएम योगी के निर्देशानुसार इस बार प्रदेश में शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन नहीं होगा.
यूपी में इस साल नहीं होगा शिक्षक सम्मान समारोह, (फाइल फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस दिन प्रदेश सरकार यूपी के शिक्षकों के सम्मान के लिए शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन करती है. हालांकि अब योगी सरकार ने इस समारोह का आयोजन करने से मना कर दिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के अनुसार यह फैसला लिया गया है. वहीं बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेद्र विक्रम सिंह ने भी इस मामले को लेकर एक आदेश जारी कर दिया है. इस आदेश में साफ कह दिया गया है कि प्रदेश में इस साल शिक्षक सम्मान समारोह नहीं होगा. सरकार ने शिक्षक सम्मान न कराने के पीछे का कारण स्कूल न खुलना बताया है.

सरकार की तरफ से कहा गया है कि कि कोरोना वायरस की वजह से जब स्कूल ही नहीं खुले तो विद्यालयों में शिक्षण कार्य नहीं हुआ है, तो शिक्षक सम्मान कैसा. क्योंकि शैक्षिक सत्र 2021-22 में कोरोना से अधिकांश समय स्कूल बंद रहे हैं और शिक्षण कार्य बाधित रहा है. शिक्षक सम्मान समारोह की पहली आहर्ता पठन-पाठन है, लेकिन इस साल स्कूल ही नहीं खुले हैं तो फिर शिक्षक सम्मान समारोह कैसे हो सकेगा.

प्रदेश में आज से इन शर्तों के साथ खुलेंगे 6 वीं से 8 वीं तक के स्कूल

हालांकि बेसिक शिक्षा विभाग ने राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए प्रदेश के सभी शिक्षकों से आवेदन मांगे थे. आवेदन की लगभग प्रक्रिया पूर हो चुकी थी लेकिन इससे पहले सरकार ने शिक्षक सम्मान समारोह न कराने का फैसला ले लिया. बता दें कि प्रदेश में होने वाले शिक्षक सम्मान समारोह में माध्यमिक शिक्षा विभाग में करीब 20 से अधिक शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है. कोरोना के कारण पिछले साल भी शिक्षक सम्मान समारोह नहीं हुआ था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें