ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों पर योगी सरकार सख्त, 31 मार्च तक किया महामारी एक्ट लागू

Mithilesh Kumar Patel, Last updated: Tue, 28th Dec 2021, 8:53 AM IST
  • योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं महामारी रोग नियंत्रण अधिनियम 2020 (एपिडेमिक एक्ट) की समयावधि 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दी है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने सोमवार को इस संबंध में यूपी महामारी कोविड-19 (11वीं संशोधन) विनियमावली 2021 के नोटिफिकेशन जारी की है.
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए कोविड-19 महामारी एक्ट की समयावधि 31 मार्च तक बढ़ाई

लखनऊ. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के तेजी से बढ़ते संक्रमण और कोविड-19 के तीसरे लहर की आशंकाओं को देखते हुए योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश लोक स्वास्थ्य एवं महामारी रोग नियंत्रण अधिनियम 2020 (एपिडेमिक एक्ट) में संशोधन किया है. यूपी शासन ने इस कानून की समयावधि में संशोधन करते हुए इसकी वैधता 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दी है. सोमवार को सूबे के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने एक नोटिफिकेशन जारी कर उत्तर प्रदेश महामारी कोविड-19 (ग्यारहवां संशोधन) विनियमावली 2021 के तहत इस बदलाव की गई नई तारिख की जानकारी दी है. बता दें कि संशोधन से पहले इसकी वैधता 31 दिसंबर 2021 तक तय की गई थी.

फिलहाल देशभर में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इससे संबंधित ताजा रिपोर्ट जारी किया है. मंत्रालय की ओर से जारी 26 दिसंबर 2021 की रिपोर्ट बताती है कि देश के कुल 19 राज्यों में नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से संक्रमित लोगों की संख्या 578 है. इस रिपोर्ट में 148 मामलों के साथ शीर्ष पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और दूसरे पायदान पर महाराष्ट्र है. महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन के 141 मामलों की पुष्टि हुई है.

लखनऊ में नहीं पकड़ आया तेंदुआ, लोगों से घरों में रहने की अपील, हेल्पलाइन नंबर जारी

26 दिसंबर की यह रिपोर्ट बताती है कि उत्तर प्रदेश से अभी तक ओमीक्रॉन के 2 ही मामले सामने आए हैं. मंत्रालय नें नए वेरिएंट से रिकवर होने वालों की संख्या भी प्रकाशित की है. जारी आकड़ों में मंत्रालय नें बताया है कि पिछले 24 घंटों में कुल 151 लोग ओमीक्रॉन के संक्रमण से रिकवर हुए हैं. देश भर में तेजी से बढ़ रहे मामलों और कोरोना के तीसरे लहर की आशंकाओं के चलते उत्तर प्रदेश शासन ने एक उत्तर प्रदेश महामारी कोविड-19 (ग्यारहवां संशोधन) विनियमावली 2021 संबंधित अधिसूचना जारी कर नई तिथि तय की है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें