अभ्युदय योजना के तहत यूपी के हर जिले में फ्री IAS-PCS की कोचिंग देगी योगी सरकार

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 3rd Oct 2021, 1:40 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत फ्री कोचिंग मिल सकेगी. इसके लिए मुख्यमंत्री योगी ने समाज कल्याण विभाग को हर जिले में अभ्युदय कोचिंग शुरू करने के लिए प्रपोजल तैयार करने का निर्देश दिया है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में UPSC-UPPSC की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है. प्रदेश की योगी सरकार IAS-PCS की फ्री कोचिंग खोलने की तैयारी में है. दरअसल, उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों को मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत फ्री कोचिंग मिल सकेगी. इसके लिए मुख्यमंत्री योगी ने समाज कल्याण विभाग को हर जिले में अभ्युदय कोचिंग शुरू करने के लिए प्रपोजल तैयार करने का निर्देश दिया है. दरअसल, सरकार की योजना यूपी के छोटे जिलों के प्रतिभावान युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए दूर नहीं जाना पड़े और पास में ही बेहतर सुविधा मिल सके.

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना फिलहाल 18 मंडल मुख्यालयों पर संचालित हो रही है. आंकड़े बताते हैं कि इन जगहों पर युवाओं को इस योजना का जबरदस्त फायदा मिला है. दरअसल, इस योजना को मिली लोकप्रियता और प्रतियोगी परीक्षाओं में यूपी के युवाओं की दमदार मौजूदगी के मद्देनजर सरकार इसका दायरा बढ़ा कर यूपी के सभी 75 जिलों में इसका संचलान करने जा रही है.

पूर्व CM मायावती ने भाजपा-सपा पर बोला हमला , कहा- BSP सरकार की जनकल्याण योजनाओं को बंद किया

गौरतलब है कि नीट समेत सीडीएस, जेईई, एनडीए, सिविल सेवा के लिए ऑफलाइन पांच हजार से अधिक छात्रों को अभ्युदय कोचिंग के जरिए तैयार किया जा रहा है. जबकि दस हजार से अधिक छात्रों को अभ्युदय कोचिंग के जरिए ऑनलाइन तैयार किया जा रहा है. साथ ही प्रदेश की योगी सरकार योजना के तहत चुने गए कुछ छात्रों को टैबलेट भी उपलब्ध कराएगी. इससे ऐसे बच्चों को फायदा होगा जिन छात्रों के पास डिजिटल टेक्नोलॉजी का विकल्प नहीं है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें