योगी सरकार का आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को दीवाली तोहफा, मिलेंगे दूध-घी के पैकट

Smart News Team, Last updated: Mon, 9th Nov 2020, 10:05 AM IST
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने आंगनबाड़ी से जुड़ी गर्भवती महिलाओं, शिशुओं और बालिकाओं को पुष्टाहार देने की पहल की है.
योगी सरकार की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को दीवाली की सौगात, मिलेंगे दूध-घी के पैकट

लखनऊ: यूपी की योगी सरकार इस दिवाली पर प्रदेश के आंगनबाड़ी केन्द्रों से जुड़े लाभार्थियों को बड़ी सौगात देने जा रही है. सरकार की ओर से आंगनबाड़ी से जुड़ी गर्भवती महिलाओं, शिशुओं व बालिकाओं को दूध पाउडर, दही व घी भी दिया जाएगा. इसके तहत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़े स्वयंसेवी संस्थाओं की महिलाएं पुष्टाहार के यह पैकेट पैक करके आंगनबाड़ी केन्द्रों तक पहुंचाने का काम करेंगी. जहां से कार्यकत्रियां उन पैकेटों को लाभार्थियों के पास पहुंचाएंगी. 

जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार के इस प्रयास से सूबे भर के आंगनबाड़ी केन्द्रों से जुड़ी करीब 1.64 करोड़ लाभार्थियों को फायदा मिलेगा. सोमवार से राष्ट्रीय आजिविका मिशन से जुड़ी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं कोटेदार के यहां से राशन लेकर उसको पैक करेंगी. इसमें चावल, दाल व गेहूं के साथ दूध पाउडर, दही, घी के अलग पैकेट बनाने का नियम है. इन पैकेटों को वह आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को ले जाकर सौपेंगी. जहां से कार्यकत्रियां उन पैकेटों को लाभार्थियों तक पहुंचाएंगी.

योगी सरकार का CM उद्धव को जवाब- यूपी में बनेगी मुंबई से बड़ी फिल्म सिटी

गौरतलब है कि सोमवार से आंगनबाड़ी से पोषाहार के रूप में सूखा राशन व दूध-घी बांटे जाने की शुरुआत हो रही है. बता दें कि सूखा दूध व घी केवल हापुड़ व बापगत में बांटा जाएगा. लेकिन कई जिलों में अधिकारियों ने इसमें आने वाली दिक्कतों के बारे में शासन को जानकारी दी है. इसमें सबसे मुख्य समस्या दाल को लेकर है. सरकार ने 60 रुपए किलो दाल खरीदने के निर्देश दिए हैं जबकि इतने कम दाम में कोई भी दाल नहीं मिल रही है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश भर में सोमवार से 1.60 करोड़ लाभार्थियों को पुष्टाहार बांटा जाना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें