यूपी चुनाव से पहले शिक्षामित्रों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, बढ़ेगा मानदेय

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 9th Sep 2021, 9:43 AM IST
  • योगी सरकार जल्द शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाने जा रही है. इसके लिए अगस्त में जारी अनुपूरक बजट में 699.16 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. शिक्षामंत्री के साथ अनुदेशकों और रसोइयों का भी मानदेय बढ़ेगा. अक्टूबर तक बढ़ा हुआ मानदेय कर्मियों को देने की तैयारी की जा रही है.
यूपी चुनाव से पहले शिक्षामित्रों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, बढ़ेगा मानदेय

लखनऊ.यूपी विधानसभा चुनाव 2022 आने के पहले से ही योगी सरकार सभी वर्गों को साधने में जुट गई है. हर वर्ग को अपने साथ करने को लेकर सरकार विभिन्न योजनाओं की घोषणा भी कर रहे हैं. अब योगी सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग के कर्मियों को लेकर बड़ी घोषणा की है. सरकार शिक्षामित्र, अनुदेशक, रसोइयों का मानदेय बढ़ाने जा रही है. जिसकी इसी महीने में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ घोषणा कर सकते हैं. शासन इस तैयारी में लगा है कि अक्टूबर से सभी को उनका बढ़ा मानदेय मिलने लगे.

शिक्षामित्रों का 1 हजार, रसोइयों के मानदेय में हो सकती 500 रुपये की बढ़ोत्तरी

जानकारी अनुसार, शिक्षामित्रों और अनुदेशकों के मानदेय में 1 हजार रुपये तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है. अभी शिक्षामित्रों को 10 हजार रुपये मानदेय और अनुदेशकों को 7 हजार रुपये मानदेय मिल रहा है. साथ ही रसोइयों के मानदेय में 500 रुपये तक बढ़ोत्तरी हो सकती है. अभी रसोइयों को 1500 रुपये मानदेय मिल रहा है.

केजीएमयू के कुलसचिव और पूर्व वीसी के खिलाफ भाजपा के तीन विधायकों ने खोला मोर्चा, लगाए भ्रष्टाचार के आरोप

मानदेय बढ़ाने को लेकर अनुपूरक बजट में किया गया 699.16 करोड़ का प्रावधान

योगी सरकार ने अगस्त में जारी अनुपूरक बजट में 699.16 करोड़ रुपये का प्रावधान इस मानदेय को बढ़ाने के लिए किया था. इसमें सरकार शिक्षामित्र, अनुदेशक, रसोइयों के साथ रोजगार सेवकों, प्रांतीय रक्षक दल जवानों, ग्राम प्रहरी, चौकीदार, आशा, आशा संगिनी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आगनबाड़ी कार्यकर्ता और आंगनबाडी सहायिकाओं का मानदेय भी बढ़ाया जाएगा.

यूपी सरकार का आदेश, निकायों और जल निगम में हड़ताल पर 6 महीने तक बैन

बता दें कि शिक्षामित्रों का योगी सरकार में दूसरी बार मानदेय बढ़ने जा रहा है. इससे पहले 2017 में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 3500 रुपये से बढ़कर 10 हजार रुपये प्रति महीना कर दिया था. जिससे भी शिक्षामित्र खुश नहीं थे और लगातार मानदेय बढ़ाने की बात कर रहे थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें