योगी सरकार ने कोरोना वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर में किया बदलाव, दीं ये रियायतें

Smart News Team, Last updated: Mon, 17th May 2021, 3:45 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन को रफ्तार देने के लिए योगी सरकार ने वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर की कई शर्तों में बदलाव करने का फैसला किया है. जिससे टेंडर में ज्यादा से ज्यादा कंपनियां शामिल हो सकें और प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की कोई कमी न हो.
योगी सरकार ने कोरोना वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर की शर्तों में बदलाव किया है.

लखनऊ. यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन को रफ्तार देने के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. यूपी सरकार ने कोरोना वैक्सीन के ग्लोबल टेंडर की शर्तों में बदलाव करने का बड़ा फैसला लिया है. राज्य सरकार ने ग्लोबल टेंडर की निविदा राशि को आधी करने के साथ कई रियायतें दी हैं. माना जा रहा है कि इससे यूपी में वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ेगी.

योगी सरकार के इस फैसले से फाइजर और मॉडर्ना जैसी ग्लोबल वैक्सीन कंपिनयां प्रदेश में वैक्सीन उपलब्ध करा सकेंगी. अब ग्लोबल टेंडर में निविदा की राशि 8 करोड़ रुपए हो गई है. पहले 2 से 8 डिग्री सेल्सियर तापमान पर स्टोर करने वाली कोविड वैक्सीन के लिए ही टेंडर मुफीद था लेकिन अब माइनस 20 से माइनस 80 डिग्री तापमान पर स्टोर हो सकने वाली वैक्सीन भी टेंडर में शामिल हो सकेंगे.

UP सबसे ज्यादा कोविड टेस्ट करने वाला राज्य, रिकवरी रेट अभी 90 फीसदी: CM योगी

मिली जानकारी के अनुसार, टेंडर के मुताबिक कंपनियों को कोरोना वैक्सीन को सरकारी वेयरहाउस तक सुरक्षित पहुंचाना होगा. इसके अलावा वैक्सीन लगने तक माइनस 20 से माइनस 80 डिग्री के तापमान वाले स्टोरेज में रखने की जिम्मेदारी भी कंपनी की होगी. आपको बता दें कि 7 मई को योगी सरकार ने वैक्सीन खरीदने के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया था. तब निविदा राशि 16 करोड़ तय की थी.

योगी सरकार का फैसला, कोरोना से मरने वालों के अंतिम संस्कार के लिए देगी 5000 रुपए

इसके बाद 12 मई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वैक्सीन कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की थी. इस मीटिंग में फाइजर, जॉन्सन एंड जॉन्सन, सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक के प्रतिनिधि शामिल थे. योगी सरकार की योजना है कि टेंडर में अधिक से अधिक वैक्सीन कंपनियों को शामिल किया जाए ताकि प्रदेश में टीके की कोई कमी न हो.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें