यूपी में इतने करोड़ लोगों को मिलेगा फ्री में चावल और अनाज, ऐसे मिलेगा लाभ

Smart News Team, Last updated: Sun, 16th May 2021, 7:54 PM IST
  • यूपी के 14 करोड़ 78 लाख गरीबों को योगी सरकार मुफ्त में राशन देगी. जून, जुलाई और अगस्त में प्रदेश सरकार राशन फ्री में वितरित करवाएगी. वहीं मई और जून में प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत अनाज दिया जाएगा.
राज्य सरकार यूपी के 14 करोड़ 78 लाख गरीबों को तीन महीने फ्री राशन देगी.

लखनऊ. कोरोना संकट के बीच उत्तर प्रदेश के गरीबों के लिए योगी सरकार ने राहत भरा फैसला लिया है. प्रदेश के 14 करोड़ 78 लाख गरीबों को प्रदेश सरकार जून से तीन महीने तक फ्री में अनाज देगी. जून से मुफ्त अनाज का वितरण किया जाएगा. वहीं प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत मई और जून में अनाज दिया जाएगा. प्रदेश के 3 करोड़ 59 लाख कार्डधारकों को इसका लाभ मिलेगा.

आपको बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत दिए जाने वाला अनाज में दो रुपए किलो गेहूं और तीन रुपए किलो चावल दिया जाता है. सरकार अब जून, जुलाई और अगस्त में अनाज फ्री में देगी. प्रधानमंत्री कल्याण योजना में पिछली बार एक किलो चना दिया गया था लेकिन इस बार लोगों को दाल या चना नहीं दिया जाएगा.

UP के अस्पतालों में कोरोना मरीजों से हुई अवैध वसूली तो खैर नहीं, CM योगी का आदेश

मिली जानकारी के अनुसार, अंत्योदय अन्न योजना में कार्डधारक के लिए निश्चित अनाज दिया जाता है. वहीं पात्र गृहस्थी में यूनिट के हिसाब से अनाज वितरित किया जाता है. अंत्योदय कार्ड धारक को दो रुपए किलो की दर से 20 किलो गेहूं, 3 रुपए की दर से 15 किलो चावल, 18 रुपए किलोग्राम की दर से 1 किलो चीनी दी जाती है. वहीं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को दो रुपए की दर से तीन किलो गेहूं और 3 रुपए की दर से दो किलो चावल दिया जाता है.

कोरोना से जंग को तैयार योगी सरकार, हर जिले में बनेगा महिला और बच्चों का अस्पताल

कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने तीन महीने का फ्री राशन देने का फैसला किया है. आपको बता दें कि बीते 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में 10 हजार 682 कोरोना संक्रमितों की पहचान की गई है. वहीं 311 लोगों की कोविड से मौत हो चुकी है. नए मामलों के बाद प्रदेश में कोरोना के कुल 1 लाख 63 हजार 3 सक्रिय केस बचे हुए हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें