यूपी सरकार इन छात्रों को देगी 3% की सस्ते ब्याज दर पर लोन , जानें फुल डिटेल

Smart News Team, Last updated: Fri, 16th Jul 2021, 10:39 PM IST
  • यूपी के अल्पसंख्यक छात्रों के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. यूपी अल्पसंख्यक कल्याण वित्त विकास निगम प्रोफेशनल कोर्स के अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को 3% की सस्ती ब्याज दर पर लोन देगा साथ ही बेरोजगार युवाओं को काम शुरू करने के लिए डेढ़ लाख से बीस लाख रूपये तक का टर्म लोन भी उपलब्ध करवाएगा.
यूपी सरकार इन छात्रों को देगी 3% की सस्ते ब्याज दर पर लोन , जानें फुल डिटेल

लखनऊ. उत्तर प्रदेश  की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं और बेरोजगार युवाओं के लिए कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है. अब से मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट जैसे प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के अल्पसंख्यक छात्र छात्राओं को यूपी अल्पसंख्यक कल्याण वित्त विकास निगम की और से तीन प्रतिशत की सस्ती ब्याज दर पर लोन मिल सकेगा. इतना ही नहीं जो अल्पसंख्यक बेरोजगार युवा है उनको अपना कोई उद्योग खोलने या स्टार्टअप करने के लिए डेढ़ लाख से बीस लाख रूपये तक का टर्म लोन भी सस्ती ब्याज दरों पर उपलब्ध करवायेगा.

बता दें कि इस बार राष्ट्रीय निगम से 20 करोड़ रूपये मिले हैं इसलिए इस बार यूपी अल्पसंख्यक कल्याण वित्त विकास निगम ने अल्पसंख्यक छात्र छात्रों को ज्यादा तादाद में लोन देने का फैसला लिया है लेकिन छात्र छात्राओं को इसका लाभ उठाने लिए कुछ शर्ते रखी गई हैं जिनमें जरूरी होगा कि लाभार्थी अल्पसंख्यक वर्ग-मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी और जैन समुदाय का हो और उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक हो. इतना ही नहीं परिवार की वार्षिक आय सभी स्रोतों से 98 हजार और शहरी क्षेत्र में एक लाख बीस हजार रूपये से अधिक न हो वरना उन्हे इसका लाभ नहीं मिल पाएगा. मालूम हो कि आय और निवास प्रमाण पत्र तहसीलदार या उपजिलाधिकारी सम्बंधित तहसील द्वारा जारी किया गया हो. इससे फर्जी प्रमाण पत्र वालों से बचा जा सकेगा.

यूपी के बड़े शहरों को एकरंगा बनाएगी योगी सरकार, मेन रोड पर घरों की एक जैसी पुताई

योगी सरकार के इस फैसले से अल्पसंख्यक छात्र छात्राओं और बेरोजगार युवाओं को काफी लाभ मिलने वाला है. अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक आर.पी.सिंह ने यह जानकारी दी और बताया कि यह निगम 2005-06 के बाद निष्क्रिय चल रहा था. राष्ट्रीय अल्पसंख्यक वित्त विकास निगम से लिये गये करोड़ों के कर्ज की ब्याज समेत वापसी न होने की वजह से राष्ट्रीय निगम ने यूपी के इस निगम को आर्थिक मदद देने से मना कर दिया था।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें