CM योगी का निर्देश- परंपरा से हो गरीब कोरोना मरीजों के शवों का अंतिम संस्कार

Smart News Team, Last updated: Sat, 15th May 2021, 5:51 PM IST
उत्तर प्रदेश में लगातार नदियों में मिल रहे शव के मामले को ध्यान देते हुए सीएम योगी ने सभी जिलों के डीएम को निर्देश दिया है कि वे अपने शहर के अंतिम संस्कार को परंपरा के अनुसार कराएं. साथ ही अत्यंत निर्धन लोगों के संक्रमित शव को सरकार द्वारा आवंटित 5000 रुपए से पूरा करें.
सीएम योगी आदित्यनाथ का निर्देश नदी के किनारे संक्रमित शव बहाने को रोके सभी डीएम. (फाइल फोटो)

लखनऊ. गरीब लोग लकड़ियांं महंगी होने की वजह से संक्रमित शव को नदी में बहाव दे रहे हैं. जिससे यह लाशें नदी के बहाव के चलते किनारे आ जा रही है. इस तरह के बढ़ते मामलों को ध्यान देते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के जिला अधिकारी को निर्देश दिया है कि वह जिलों में शवों के अंतिम संस्कार के कार्यों पर अपना नजर बनाए रखें. साथ ही डीएम नदी के किनारे शव बहाने को रोके. प्रदेश सरकार ने पहले ही अपने राज्य वित्त आयोग से उन संक्रमित शव के अंतिम संस्कार के लिए 5 हजार रूपए खर्च करने को कहा है. 

प्रदेश की सरकार अत्यधिक गरीब लोगों के लिए पहले ही नगर विकास और ग्राम पंचायती राज विभाग को कोविड-19 मरीजों के शव के अंतिम संस्कार की पूरी प्रक्रिया के लिए पैसे आवंटित कर चुका है. अपर मुख्य सचिव पंचायती राज मनोज कुमार सिंह सभी नए चुने गए ग्राम प्रधानों से कहा है कि वह अपने इलाकों में संक्रमण से मरने वाले गरीब लोगों का अंतिम संस्कार के लिए खर्च के लिए दिए गए धनराशि का पूरा पैसा अंतिम संस्कार के लिए इस्तेमाल करें. 

यूपी में सीएम योगी जल्द जारी करेंगे ब्लैक फंगस के इलाज की गाइडलाइंस, जानें डिटेल

अपर मुख्य सचिव पंचायती राज ने सभी जिलाधिकारियों को एक पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने कहा कि लोग गरीबी के कारण शव का अंतिम संस्कार नहीं कर पा रहे हैं. साथ ही कई ऐसे भी परिवार हैं जो संक्रमण फैलने के डर संक्रमित शव को नदी में बहा दे रहे है. उन्होंने आगे कहा कि जब सरकार गरीब लोगों के संक्रमित शव को अंतिम संस्कार के लिए पैसे मुहैया करा रही है तो शव को नदी में मत बहाइए. नदी में शव बहाने से जल प्रदूषित होगा. शव को अपने धार्मिक परंपरा के अनुसार अंतिम संस्कार करना चाहिए.

UPPBPB ने एसआई, एएसआई भर्ती के लिए तिथि में किया बदलाव, जानें नई डेट

यूपी में बढ़ सकती है बिजली की दरें, UPPCL ने रेगुलेटरी सरचार्ज लगाने को लेकर भेजा प्रस्ताव

परिवहन विभाग ने रद्द किए डीएल के सभी टाइम स्लॉट, जानें कब ले सकेंगे नया स्लॉट

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें