CM योगी ने किया स्वामित्व योजना का शुभारंभ, जानें कैसे मिलेगी डिजिटल खतौनी

Smart News Team, Last updated: Sat, 13th Feb 2021, 12:16 PM IST
  • मुख्यमंत्री ने कहा है कि 'घरौनी' मात्र भूमि का मालिकाना हक दिलाने वाला सरकारी कागज नहीं, बल्कि यह गांव के लोगों का आत्मविश्वास बढ़ाने, आत्मसम्मान का बोध कराने और आत्मनिर्भरता की राह दिखाने का माध्यम है. जरूरत पड़ने पर बेझिझक इन दस्तावेजों के आधार पर बैंक से आसानी से लोन भी लिया जा सकेगा.
CM योगी ने किया स्वामित्व योजना का शुभारंभ, जानें कैसे मिलेगी डिजिटल खतौनी

लखनऊ: शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'स्वामित्व' योजना का शुभारंभ किया और इस दौरान 11 जनपदों (जनपद जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, वाराणसी एवं आजमगढ़) के 1001 ग्रामों में 1,57,244 ग्रामीण आवासीय अभिलेख (घरौनी) के डिजिटल वितरण कार्यक्रम (वर्चुअल) में लाभार्थियों से संवाद किया. उन्होंने इस पहल को ग्राम्य सशक्तीकरण की दिशा में बड़ी क्रांति कहा है. 

मुख्यमंत्री ने कहा है कि 'घरौनी' मात्र भूमि का मालिकाना हक दिलाने वाला सरकारी कागज नहीं, बल्कि यह गांव के लोगों का आत्मविश्वास बढ़ाने, आत्मसम्मान का बोध कराने और आत्मनिर्भरता की राह दिखाने का माध्यम है. जरूरत पड़ने पर बेझिझक इन दस्तावेजों के आधार पर बैंक से सहजतापूर्वक ऋण भी लिया जा सकेगा. इस ऋण के जरिए ग्रामीण अपना कोई उद्यम भी लगा सकते हैं. इस तरह यह स्थानीय स्तर पर रोजगार बढ़ाने का भी जरिया बनेगा.

घरौनी पाने वाले लाभार्थियों को बधाई देते हुए CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना काल में पूरी दुनिया महामारी से त्रस्त और पस्त थी, तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की ग्रामीण जनता को उनकी संपत्तियों का पूर्ण अधिकार देने की योजना पर काम कर रहे थे. यह उनकी दूरदर्शिता और संवेदनशीलता का परिचायक है.

आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर कार कंटेनर से भिड़ी, 6 लोगों की हुई मौत

मिलेगा ऑनलाइन डिजिटल खसरा/खतौनी

डिजिटल खसरा का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि पूर्व के 21 कॉलम के ऑफलाइन खसरे के स्थान पर अब 46 कॉलम के नए और पूर्णत: ऑनलाइन डिजिटल खसरे जारी होने का काम व्यापक जनमहत्व का है. इस ऑनलाइन खसरा में गाटा, फसल एवं सिंचाई के साधन, दैवीय आपदा एवं कृषि अपशिष्ट निस्तारण, वृक्ष, गैर कृषि भूमि, लीज, दो फसली क्षेत्रफल व अकृषित भूमि तथा विशेष विवरण अंकित किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें