नए कोर्स विश्वविद्यालयों में लागू हो, शिक्षण संस्थाओं को दी जाए स्वायत्तता: CM योगी

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Dec 2020, 7:19 AM IST
  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य विश्वविद्यालयों में नए पाठ्यक्रमों को लागू किया जाए और नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षण संस्थाओं को स्वायत्तता प्रदान की जाए.
सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ. सीएम योगी आदित्यनाथ ने नई शिक्षा नीति के तहत नए पाठ्यक्रमों को राज्य विश्वविद्यालयों में लागू करने का निर्देश दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षण संस्थाओं को स्वायत्तता को लेकर जो प्रवाधान किए गए हैं, उसे राज्य विश्वविद्यालयों में लागू किया जाए.

शनिवार को सीएम योगी लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा राजकीय महाविद्यालयों में नवनिर्मित संकायों में पद सृजन, उनके संचालन और राज्य विश्वविद्यालयों में नए पाठ्यक्रमों के संचालन के संबंध में प्रस्तुतीकरण देखने के बाद कहा कि राज्य सरकार प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने निर्देश दिया कि राज्य विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को मजबूत किया जाए.

लखनऊ लोकभवन में अयोध्या पर्यटन विकास को लेकर सीएम योगी ने अधिकारियों संग की बैठक

अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस. गर्ग ने यूपी में पहले से संचालित राजकीय महाविद्यालयों में निर्मित अतिरिक्त संकायों के बारे में सीएम य योगी को प्रस्तुतीकरण के दौरान बताया. उन्होंने इन संकायों में पदों के सृजन को लेकर भी बताया. प्रस्तुतीकरण के दौरान मोनिका एस. गर्ग ने कहा कि नवनिर्मित तीन राजकीय महाविद्यालयों में हरदोई जिले में राजकीय कृषि महाविद्यालय का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. हरदोई राजकीय कृषि महाविद्यालय को कृषि विभाग को हस्तांतरित करने की सहमति सीएम योगी ने दी.

31 दिसंबर को शाम 6 बजे CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीख घोषित की जाएगी-शिक्षा मंत्री

मोनिका एस. गर्ग ने सीएम योगी को अवगत कराया कि नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी आफ इंडिया के साथ प्रदेश की डिजिटल लाइब्रेरी की पार्टनरशिप के संबंध में अनुरोध किया गया है. प्रस्तुतीकरण के दौरान डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा, अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल और अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल समेत वरिष्ठ अफसर मौजूद रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें