किसान आंदोलन के बीच यूपी में CM योगी के निर्देश पर बनेंगे 5000 गेंहू खरीद केंद्र

Smart News Team, Last updated: 14/02/2021 09:13 AM IST
दिल्ली की सीमाओं पर चल रहे किसान आंदोलन के बीच यूपी में एक अप्रैल से किसानों से गेहूं खरीदने की तैयारी हैं. इसी को देखते हुए  सहाकारिता विभाग प्रदेश में 5000 से अधिक क्रय केंद्र स्थापित करेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के निर्देश पर 3500 क्रय केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 5000 क्रय केंद्र कर दी गई.
किसान आंदोलन के बीच यूपी में CM योगी के निर्देश पर बनेंगे 5000 गेंहू खरीद केंद्र

लखनऊ. चल रहे किसान आंदोलन के बीच यूपी में एक अप्रैल से किसानों से उनके गेहूं खरीदने हैं.  इसी को देखते हुए इस बार अकेले सहाकारिता विभाग प्रदेश में 5000 से अधिक क्रय केंद्र स्थापित करेगा. इनमें से ज्यादातर क्रय केंद्र गॉंवों में स्थित सहकारी साधन सहकारी समिति पर बनाएं जाएगे. 

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सहकारिता विभाग का लक्ष्य भी इस बूार बढ़ाया है. सहकारिता विभाग इस बार 35 लाख मीट्रिक टन गेंहू खरीदेगा. अपर मुख्य सचिव एमवीएस रामीरेड्डी के अनुसार विभाग की ओर से इस बार गेंहू खरीदने के लिए 3500 केंद्र प्रस्तावित किए गए थे, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के निर्देश पर क्रय केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 5000 कर दी गई. क्रय केंद्रों की संख्या आगे और भी बढ़ाई जा सकती है. 

अधिकारियों की सतर्कता से सहकारिता विभाग में भर्ती घोटाले की कोशिश नाकाम, FIR दर्ज

पिछले सीजन के मुकाबले इस बार एक हजार से अधिक गेंहू खरीद क्रय केंद्र बनने से किसानों को गेंहू बचने में परेशानी नहीं होगी. सहकारिता विभाग किसानों के मोबाइल नंबर पर मैसेज कर बताएगा कि उनके घर के पास कौन सा क्रय केंद्र है. 

आरक्षित जमीनों पर बड़ी परियोजनाओं को लगाने का रास्ता साफ, अधिसूचना जारी

आपको बता दें कि अपर मुख्य सचिव एमवीएस रामीरेड्डी ने बताया कि यूपी सरकार ने इस सीजन 55 लाख एमटी गेंहू खरीदने का लक्ष्य रखा है. सहकारिता विभाग 55 लाख एमटी गेंहू में से 66 फीसदी खरीदेगा. पिछली बार विभाग वे 27 लाख एमटी गेंहू सहकारिता विभाग ने खरीदे थे. पीसीएफ को 24 लाख एमटी खरीद का लक्ष्य दिया गया है. पीसीयू और यूपीएसएस 11 लाख एमटी गेंहू साथ मिलकर खरीदेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें