CM योगी ने बाढ़ से प्रभावित फसलों के लिए दिए 160 करोड़, 5 लाख किसानों को होगा फायदा

Somya Sri, Last updated: Sat, 30th Oct 2021, 3:53 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रभावित किसानों के लिए 160 करोड़ रुपये की राशि जारी की है. इस राशि के तहत 44 जिलों के करीब 5 लाख किसानों को फायदा पहुंचाएगा. योगी सरकार ने बारिश और बाढ़ से बर्बाद हुई फसलों के नुकसान का आकलन करने के बाद ये राहत पैकेज का ऐलान किया है. सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार बाढ़ से प्रभावित सभी किसानों को पूरी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है.
CM योगी आदित्यनाथ.(फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रभावित किसानों के लिए 160 करोड़ रुपये की राशि जारी की है. इस राशि के तहत 44 जिलों के करीब 5 लाख किसानों को फायदा पहुंचाएगा. योगी सरकार ने बारिश और बाढ़ से बर्बाद हुई फसलों के नुकसान का आकलन करने के बाद आर्थिक सहायता के रूप में ये राहत पैकेज का ऐलान किया है. हाल ही में किसानों की समस्या को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था और किसानों की मदद करने का आश्वासन भी दिया था.

बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री ने उच्च स्तरीय बैठक की थी. जिसमें अधिकारियों ने उन्हें बताया बाढ़ से आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, फर्रुखाबाद, प्रतापगढ़, औरैया, अम्बेडकरनगर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कुशीनगर, लखीमपुर खीरी, गाजीपुर, गोंडा, गोरखपुर, चंदौली, चित्रकूट, जालौन, झांसी, देवरिया, पीलीभीत, बलरामपुर, बलिया, बस्ती, बांदा, बहराइच, बाराबंकी, बिजनौर, मऊ, महराजगंज, महोबा, मिर्जापुर, मुरादाबाद, ललितपुर, वाराणसी, श्रावस्ती, सन्तकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, सीतापुर, सुल्तानपुर, हमीरपुर, भदोही और कौशांबी के 4,77,581 किसान प्रभावित हुए हैं. जिसके बाद योगी सरकार ने 159 करोड़ 29 लाख 6 हजार रुपये की धनराशि शासन द्वारा स्वीकृत की गई.

देसी शराब निर्माताओं पर योगी सरकार मेहरबान, शीरा के लिए आरक्षित किया कोटा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार बाढ़ व अतिवृष्टि से प्रभावित सभी किसानों को पूरी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है. फसल नुकसान झेलने वाले किासनों को राहत प्रदान करने के लिए कृषि निवेश अनुदान वितरित किया जा रहा है. नुकसान का आकलन करने के बाद जरूरत पड़ी तो और राशि जारी की जाएगी. मालूम हो कि हाल ही में किसानों की समस्या को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था और किसानों की मदद करने का आश्वासन भी दिया था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें