UP के स्कूलों में मनाया जाएगा साहिबजादा दिवस, पढ़ाई जाएगी बलिदान की कहानी: CM योगी

Smart News Team, Last updated: Sun, 27th Dec 2020, 11:51 PM IST
  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने सरकारी आवास पर पहली बार गुरु गोविंद सिह के चार साहिबजादों और माता गुजरी की शहादत को श्रद्धांजलि देने के लिए साहिबजादा दिवस मनाया. सीएम ने कहा कि साहिबजादों के बलिदान की कहानी स्कूलों में पढ़ाई जानी चाहिए.
मुख्यमंत्री आवास पर गुरु गोविंद सिंह के बेटों के शहादत को श्रद्धांजलि के रूप में साहिबजादा दिवस मनाया गया.

लखनऊ. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि साहिबजादों के बलिदान की कहानी पाठ्यक्रम में शामिल होनी चाहिए. यूपी के मुख्यमंत्री आवास पर रविवार को सिख समुदाय के 10वें गुरु श्री गुरु गोविंद सिह के चार साहिबजादों और माता गुजरी की शहादत को श्रद्धांजलि देने के लिए साहिबजादा दिवस मनाया गया. इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हर साल 27 दिसंबर को साहिबजादा दिवस स्कूलों में उत्सव और उल्लास के साथ मनाए जाए. 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुरु पुत्रों का बलिदान दिवस पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी को उनके बलिदान के बारे में जानकारी हो सके. इस बारे में बच्चों में जागरुकता लाने के लिए स्कूलों में वाद विवाद की प्रतियोगिता भी कराई जाएगी. उन्होंने कहा कि पहले दिसंबर क्रिसमस के लिए जाना जाता था लेकिन अब साहिबजादा दिवस के रूप में पहचाना जाएगा.

यूपी पंचायत चुनाव: शुरुआती वोटर लिस्ट तैयार, 22 जनवरी को फाइनल लिस्ट होगी जारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गुरु पुत्रों की शहादत आने वाली पीढ़ियों के लिए एक मिसाल है. भारत, भारतीयता, हिंदू धर्म और संस्कृति की रक्षा के लिए गुरु गोविंद सिंह महाराज के चार-चार पुत्रों ने अपने आपको बलिदान कर दिया. उन्होंने कहा कि प्रदेश में गुरुनानक देव के सभी स्थानों का चिन्हीकरण करके सौन्दर्यीकरण के कार्य को तेजी के साथ करवाने का काम किया जा रहा है.

यूपी जिला पंचायत चुनाव में 3 हजार से ज़्यादा सीटों पर उतरने की तैयारी में BJP

साहिबजादे दिवस पर सीएम ने कहा कि जब देश के इतिहास की बात होती है तो सिखों का इतिहास इससे अलग नहीं हो सकता. स्कूलों में बच्चों को बाबा अजीत सिंह, जुझार सिंह, जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह के बलिदान के बारे में बताना चाहिए. उन्होंने कहा कि साहिबजादा दिवस बच्चों के लिए बाल दिवस के रूप में होना चाहिए.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें