CM योगी का निर्देश- UPSSC के नतीजे परसेंटाइल स्कोर के आधार पर घोषित हो

Smart News Team, Last updated: 21/11/2020 07:21 PM IST
  • युपी की कार्मिक विभाग आयोग की द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली में पर्सेंटाइल स्कोर के आधार पर होगी सार्टलिस्टिंग,प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन वर्ष में एक बार होगा. आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा की योजना पर काम शुरू कर दिया है.
युपी की कार्मिक विभाग आयोग की द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली में पर्सेंटाइल स्कोर के आधार पर होगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंजूरी के बाद शासन के कार्मिक विभाग ने आयोग की द्विस्तरीय परीक्षा प्रक्रिया को लेकर कई अहम व्यवस्था तय की गई है. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की द्विस्तरीय परीक्षा प्रणाली में प्रारंभिक परीक्षा (पेट) के नतीजे परसेंटाइल स्कोर के आधार पर घोषित किए जाएंगे। इसी स्कोर के आधार पर मुख्य परीक्षा के आवेदनकर्ताओं की शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी. प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन वर्ष में एक बार होगा. आयोग ने प्रारंभिक परीक्षा की योजना पर काम शुरू कर दिया है.

राष्ट्रीय भर्ती संस्था (एनआरए) के गठन के बाद आयोग द्वारा मुख्य परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग में एनआरए के सामान्य अर्हता परीक्षा (सीईटी) के स्कोर का ही उपयोग किया जाएगा. आयोग विभिन्न विभागों के बीच आवश्यकताओं व संगत सेवा नियमावली के प्रावधानों के अनुसार प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पेट) के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों के लिए मुख्य परीक्षा, कौशल परीक्षा व शारीरिक परीक्षा का आयोजन करेगा.

UP ने कार, बाइक प्रदूषण जांच का रेट बढ़ाया, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट में अब दोगुना खर्च

कमर्चारी चयन आयोग की इस परीक्षा में वही लोग भाग ले पाएगे जिनकी प्रारम्भिक परीक्षा में अगले एक वर्ष में पाया हो या केंद्र सरकार द्वारा भविष्य में आयोजित कि जाने वाली परीक्षा के प्राप्त अंक या जो पहले प्रशासन ने अंक मान्य कर दिया हो.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें