ज्यादा मजदूर पंजीकरण कराते हैं तो उन्हें श्रम विभाग की योजनाओं का मिलेगा लाभ: सीएम योगी

Smart News Team, Last updated: Wed, 9th Jun 2021, 3:01 PM IST
  • यूपी के मुख्यमंत्री सीएम योगी आदित्यनाथ ने 23 लाख निर्माण श्रमिकों के बैंक खाते में 230 लाख रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए. उन्होंने कहा कि अगर ज्यादा से ज्यादा मजदूर पंजीकरण कराते हैं तो उन्हें श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा.
सीएम योगी आदित्यनाथ ने 23 लाख श्रमिकों के खाते में 1-1 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 23 लाख श्रमिकों को बड़ी सौगात दी है. उन्होंने पंजीकृत 23 लाख निर्माण श्रमिकों के बैंक खाते में 230 लाख रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर किए. इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर ज्यादा से ज्यादा म पंजीकरण कराते हैं तो उन्हें श्रम विभाग की विभिन्न योजनाओं का लाभ मिलेगा. 

योगी सरकार ने कोरोना महामारी के दौर में पंजीकृत मजूदर परिवार के खाते में एक माह के लिए 1000 रुपये की धनराशि भरण-पोषण के लिए भेजी है. कोरोना महामारी में आर्थिक स्थिति से तंग मजदूरों की स्थिति को देखते हुए योगी सरकार ने यह फैसला लिया है.

इस दौरान सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश राज्य समाजिक सुरक्षा बोर्ड में असंगठित क्षेत्र के कामगारों को पंजीकृत करने के लिए www.upssb.in पोर्टल का शुभारम्भ किया है. इसके अलावा सीएम योगी ने श्रमिकों से बातचीत भी किया.उन्होंने बनारस के श्रमिक मिथिलेश से बात की. मिथिलेश से उन्होंने श्रम विभाग की ओर से मिलने वाली योजनाओं के बारे में जानकारी ली.

फ्री टीकाकरण का फैसला देर से लेकिन सही कदम: मायावती

अपर श्रमायुक्त मधुर सिंह ने बताया कि वाराणसी जनपद में विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले 67759 श्रमिकों को इस योजना का लाभ मिला है उनके खाते में कुल 67759 रुपये भेजे गए हैं. जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने पांच श्रमिकों को प्रमाण पत्र देकर उन्हें अच्छे से काम करने के लिए कहा.

 

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर में यूपी में लगाए गए कोरोना कर्फ्यू के कारण दिहाड़ी मजदूरों की आर्थिक स्थिति बहुत खराब हो गई है. मजदूरों के लिए अपने परिवार का भरण-पोषण करना मुश्किल हो गया है. इससे उनके सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया है. इसी स्थिति को देखते हुए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने श्रमिकों के खाते में 1-1 हजार रुपये देने का ऐलान किया था. योगी सरकार ने बुधवार को प्रदेश के 23 लाख पंजीकृत श्रमिकों के खाते में 1-1 हजार रुपये की राशि भेजी. पिछले साल भी कोरोना महामारी से उपजी मजदूरों की विषम परिस्थितियों को देखते हुए योगी सरकार ने उनके खाते में 1-1 हजार रुपये की धनराशि भेजी थी.

यूपी में कोरोना की दूसरी लहर समाप्ति की ओर, 24 घंटे में आए 700 नए कोविड केस

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें