UP सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- कोर्स में नए विषयों को शामिल करें यूनिवर्सिटी

Smart News Team, Last updated: Tue, 8th Jun 2021, 11:25 AM IST
  • कोरोना की वर्तमान परिस्थितियों और भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विश्वविद्यालयों को आवश्यकता के अनुसार कोर्स में नए विषयों को भी शामिल करना चाहिए.
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास पर सोमवार को एक बैठक में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा नए राज्य विश्वविद्यालयों के संचालन, राजकीय महाविद्यालयों के भवन निर्माण और निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना के संबंध में प्रस्तुतिकरण हुआ. प्रस्तुतिकरण देखने के बाद सीएम योगी ने कोरोना की वर्तमान परिस्थितियों और भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए कहा कि विश्वविद्यालयों को आवश्यकता के अनुसार कोर्स में नए विषयों को भी शामिल करना चाहिए. इसके अलावा उन्होंने उच्च शिक्षा में गुणवत्तापरक और रोजगारोन्मुखी शिक्षा पर जोर दिया.

सीएम योगी ने स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के उद्देश्य से नर्सिंग, फार्मेसी, बायोकेमिस्ट्री और बायो-टेक्नोलाजी के कोर्स को विश्वविद्यालयों में शामिल करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि नए पाठ्यक्रम को तैयार कर भविष्य में कोरोना जैसी महामारियों की चुनौती से कैसे निपटा जा सकेगा, इसपर फोकस होना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धात्मक वातावरण बनाया जाए, ताकि छात्रों में प्रतिभा का विकास हो.

UP पंचायत उपचुनाव: लखनऊ में 1213 ग्राम पंचाखुशखबरी! यूपी के 6740 गांवों में 1 जुलाई से बैंकिग सेवा होगी शुरूयत सदस्यों का निर्विरोध चुना जाना तय

प्रस्तुतिकरण के दौरान अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा मोनिका एस. गर्ग ने सीएम योगी को बताया कि सहारनपुर, आजमगढ़ और अलीगढ़ में तीन नए राज्य विश्वविद्यालयों की स्थापना का कार्य चल रहा है. कुल 77 महाविद्यालय और संकाय निर्माणाधीन हैं. वहीं, प्रमुख सचिव लोक निर्माण नितिन रमेश गोकर्ण ने सीएम योगी को बताया कि इन विश्वविद्यालयों के भवन निर्माण की टेक्निकल बिड खोल दी गई है. इस महीने में ही यहां काम शुरू हो जाएगा.

खुशखबरी! यूपी के 6740 गांवों में 1 जुलाई से बैंकिग सेवा होगी शुरू

बैठक में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री नीलिमा कटियार, उपमुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल व सचिव मुख्यमंत्री आलोक कुमार, मुख्य सचिव आरके तिवारी समेत अन्य अफसर मौजूद रहे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें