मिशन शक्ति के तहत, महिला सुरक्षा को बनाएं जनांदोलन: UP सीएम योगी आदित्यनाथ

Smart News Team, Last updated: 12/10/2020 07:19 AM IST
  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर और अधिक गंभीर हो गई है. इसके लिए मिशन शक्ति की शुरुआत की जाएगी.
यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ: यूपी में महिलाओं पर अत्याचार के बढ़ते मामलों के बीच रविवार को सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि महिला सुरक्षा, गरिमा और सशक्तीकरण को 'जनांदोलन' बनाने की जरुरत है. मिशन 'शक्ति' इसका आधार बनेगा. उन्होंने इस अभियान की जानकारी देते हुए कहा अभियान के पहले चरण में जागरूकता पर हमारा सर्वाधिक जोर होगा. इस बार कोरोना काल में भी शारदीय नवरात्र के नौ दिन नारी गरिमा और सशक्तीकरण थीम पर अलग-अलग अनेक कार्यक्रम आयोजित होंगे.

दरअसल रविवार को सीएम योगी ने महिला और बालिकाओं की सुरक्षा और सम्मान के संबंध में प्रस्तुतिकरण के दौरान यह बात कही. उन्होंने कहा कि हमें नवरात्र का वास्तविक संदेश आत्मसात करना होगा. उन्होंने सशक्त स्त्री को समृद्ध समाज का आधार बताया. इस दौरान सीएम योगी ने प्रदेश की एक-एक बालिका और महिला की सुरक्षा, गरिमा और सशक्तिकरण सुनिश्चित करने का संकल्प लेते हुए 'मिशन शक्ति' को सफल बनाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम को गांव से लेकर वार्ड तक ले जाना होगा. स्कूलों से औद्योगिक इकाइयों तक इस विषय पर जागरूकता बढ़ानी होगी. प्रदेश के हर थाने पर महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की जाए। उन्होंने वीमेन पावर लाइन 1090 को अधिक प्रभावी बनाने के भी निर्देश दिए. 

हाथरस केस: योगी सरकार को बदनाम करने के लिए पाकिस्तान से किए गए ट्वीट्स,जांच जारी

इसके साथ ही पुलिस विभाग के साथ-साथ बेसिक, उच्च, माध्यमिक, प्राविधिक शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास, एमएसएमई सहित 23 विभागों के साथ-साथ व्यापारी, चिकित्सक, उद्यमी सहित विभिन्न निजी व गैर सरकारी संस्थाएं इस महत्वपूर्ण अभियान में भागीदार होंगी. यही नहीं परिवहन विभाग के साथ-साथ ओला और उबर जैसी निजी परिवहन तंत्र भी इसमें प्रतिभाग करेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें