25 दिसंबर को CM योगी देंगे लखनऊ यूनिवर्सिटी के छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन व टैब

Somya Sri, Last updated: Wed, 22nd Dec 2021, 4:26 PM IST
  • यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ 25 दिसंबर क्रिसमस के मौके पर 6 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण करेंगे. 
23 दिसंबर को CM योगी देंगे लखनऊ यूनिवर्सिटी के छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन व टैबलेट (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण करेंगे. जिन विद्यार्थियों को टैबलेट व स्मार्टफोन दिया जाएगा वे स्नातक और परास्नातक के अंतिम वर्ष विद्यार्थी हैं. लखनऊ यूनिवर्सिटी में अंतिम वर्ष में पढ़ रहे विद्यार्थियों की संख्या 6376 है. राज्य सरकार की ओर से स्मार्टफोन और टैबलेट पाने के लिए विद्यार्थियों को गूगल फॉर्म भरना होगा. इसके साथ ही उन्हें अपनी सभी जानकारी साझा करनी होगी. इस संबंध में इकाना स्टेडियम में एक समारोह होगा. जिसमें सभी विद्यार्थियों को स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा. इस दौरान प्रत्येक छात्र छात्राओं को अपने साथ पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा.

वहीं लवि के नोडल अधिकारी प्रो. अनिल मिश्रा ने बताया कि प्रथम चरण में स्नातक और परास्तक के विभिन्न विषयों के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को टैबलेट, स्मार्ट फोन वितरित किए जाएंगे. इसके लिए पहले ही विश्वविद्यालय परिसर के उन सभी विद्यार्थियों का डेटा जमा कर दिया गया है, जिन्होंने अपनी सेमेस्टर फीस का भुगतान किया है. ऐसे 6376 विद्यार्थी हैं.

सिर्फ बच्चा पैदा करना जानते हैं मुसलमान, योगी के मंत्री बलदेव सिंह औलख का विवादित बयान

जानकारी के मुताबिक लखनऊ यूनिवर्सिटी में बीए, बीए आनर्स, बीबीए, बीकाम, बीकाम आनर्स, बीएससी बायोलाजी ग्रुप, बीएससी मैथ्स ग्रुप, बीवोक रेनेवेबल एनर्जी, बीसीए, एलएलबी पांचवे सेमेस्टर, एमबीए पांच वर्षीय नवें सेमेस्टर, बीएफए, बीवीए और इंजीनियरिंग सातवें सेमेस्टर, एलएलबी पांच वर्षीय नवें सेमेस्टर, बीएड, एमपीएड, एलएलएम, एमए, एमकाम, एमपीएड, एमएससी, मास्टर्स, एमबीए, एमवीए तीसरे और शास्त्री पांचवा सेमेस्टर के विद्यार्थियों को योगी सरकार की ओर से फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट दिया जाएगा.

फ्री स्मार्टफोन व टैबलेट योजना का है ये हिस्सा

बता दें कि उत्तर प्रदेश में तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा और प्रोफेशनल कोर्स में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं को मुफ्त टैबलेट वितरित किए जाएंगे. जबकि, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में पढ़ाई कर रहे अन्य विद्यार्थियों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे. इसके अलावा डिप्‍लोमा, कौशल विकास, पैरा मेडिकल छात्रों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें