दिवाली के मौके पर अयोध्या में आज 12 लाख दीये जलायेगी योगी सरकार, बनेगा विश्व रिकॉर्ड

Somya Sri, Last updated: Wed, 3rd Nov 2021, 8:39 AM IST
  • सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या आज दोपहर दो बजे पहुंचेंगे. इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी मुख्य अतिथि के तौर पर दीपोत्सव 2021 कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे. इस दौरान राम की पैड़ी पर नौ लाख दीप जलाया जाएगा. जो कि अपने आप में एक विश्व रिकार्ड बनेगा. वहीं अयोध्या नगर क्षेत्र में तीन लाख दीपों का प्रज्जवलन किया जाएगा. इससे अयोध्या में कुल 32 घाटों पर कुल 12 लाख दीपक जलाएं जाएंगे.
दिवाली के मौके पर अयोध्या में आज 12 लाख दीये जलायेगी योगी सरकार, बनेगा विश्व रिकॉर्ड .(फाइल फोटो)

लखनऊ: अयोध्या में इस बार दीपावली के दीपोत्सव को पहले से और भी ज्यादा भव्य और वैश्विक पटल पर अविस्मरणीय बनाया जा रहा है. उत्तर प्रदेश में दीपोत्सव 2021 मनाने का आयोजन किया गया है. इस दीपोत्सव का आयोजन मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के नेतृत्व में किया जा रहा है. दीपोत्सव एक नवंबर से शुरू हो चुका है. हालांकि मुख्य आयोजन आज यानी तीन नवंबर को होगा. आज मां सरयू का नौ लाख दीपों से श्रृंगार किया जाएगा. इसके लिए सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या आज दोपहर दो बजे पहुंचेंगे. इस दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी मुख्य अतिथि के तौर पर कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे.

गौरतलब है कि इस कार्यक्रम के लिए उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के संबंधित जिलाधिकारियों को कार्यक्रम से जुड़ी हर बात सुनिश्चित करने का काम सौंपा गया है.मालूम हो कि इस साल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा किया था कि अयोध्या में दीपोत्सव पर 12 लाख दीये (मिट्टी के दीपक) जलाए जाएंगे. इस दौरान राम की पैड़ी पर नौ लाख दीप जलाया जाएगा. जो कि अपने आप में एक विश्व रिकार्ड बनेगा. वहीं अयोध्या नगर क्षेत्र में तीन लाख दीपों का प्रज्जवलन किया जाएगा. इससे अयोध्या में कुल 32 घाटों पर कुल 12 लाख दीपक जलाएं जाएंगे. वहीं इस कार्य के लिए 12 हजार स्वयंसेवक तैयारियों में जुटे हैं. हर स्वयंसेवकों लगभग 75 दिए जलाने का लक्ष्य दिया गया है.

UP में दिवाली के बाद योगी सरकार करेगी 22 हजार पदों पर भर्ती, जानें किन पदों पर कितनी वैकेंसी

मां सरयू की आरती उतारेंगे सीएम योगी

मिली जानकारी के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ आज दोपहर 2:00 बजे अयोध्या पहुंचेंगे. इसके बाद रामलला का दर्शन करेंगे. इसके बाद वह राम कथा पार्क में शोभा यात्रा की अगवानी करेंगे. इसी कड़ी में रामकथा पार्थ के हेलीपैड पर पुष्पक विमान से भगवान श्री राम, लक्ष्मण और मां सीता के स्वरूपों का अवतरण होगा. इसके बाद राम कथा पार्क के मुख्य मंच पर राज्याभिषेक कार्यक्रम होगा. इसके बाद शिलान्यास व लोकार्पण समारोह आयोजित होगा. मुख्यमंत्री 3 साहित्यकारों की भगवान राम से जुड़ी पुस्तकों का विमोचन करेंगे. जिसके बाद सीएम योगी सरयू मां की आरती उतारेंगे. आरती के बाद वह राम की पैड़ी पहुंचकर 9 लाख दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाएंगे. बता दें कि विश्व रिकॉर्ड बनने के बाद लेजर लाइट में भव्य रामायण का हेरिटेज लुक में शो दिखाया जाएगा.

गोरखपुर के इस गांव में दिवाली पर बिना सीएम योगी के नहीं जलते घरों में दीये, CM ने ऐसे बदली जिंदगी

हर गांव से पांच मिट्टी के दीए

पर्यटन राज्य मंत्री नीलकंठ तिवारी ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए 90 हजार से अधिक गांव से दिए अयोध्या पहुंचेंगे. राज्य सरकार इस दीपोत्सव को भव्य बनाने में जुटी है. उन्होंने बताया कि आज प्रदेश के हर गांव से पांच मिट्टी के दीपक अयोध्या पहुंच रहे हैं. पर्यटन राज्य मंत्री नीलकंठ तिवारी ने बताया कि प्रयागराज के 2800, प्रतापगढ़ के 2 हजार से अधिक और कौशांबी के 800 से अधिक गांव से दिए आए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें